Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. क्या आपको भी मच्छर औरों के...

क्या आपको भी मच्छर औरों के मुकाबले ज्यादा काटते हैं? जानें, क्या है इसकी वजह

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो यह सोचते हैं कि मच्छर बाकियों के मुकाबले आपको ज्यादा काटते हैं?

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 28 Jan 2018, 20:28:03 IST

न्यूयॉर्क: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो यह सोचते हैं कि मच्छर बाकियों के मुकाबले आपको ज्यादा काटते हैं? या फिर आपको लगता है कि खून मीठा होने की वजह से मच्छर आपके पीछे पड़े रहते हैं? यदि आप ऐसा मानते हैं तो आप शायद गलत नहीं है। दरअसल, एक नए रिसर्च में पता चला है कि मच्छरों की याददाश्त अच्छी होती है और वे गंध को याद रखते हैं। इसके अलावा ये उन लोगों से दूर ही रहते हैं जो उन्हें मारते हैं। यह रिसर्च 'करंट बॉयोलॉजी' नाम की एक मैगजीन में आया है। 

इस पत्रिका में कहा गया है कि मच्छर तेजी से सीख सकते हैं और वे गंध को भी याद रखते हैं। रिसर्च के मुताबिक, इस प्रक्रिया में डोपामाइन रिसेप्टर मुख्य मध्यस्थ की भूमिका निभाता है। मच्छर इस जानकारी का इस्तेमाल करते हैं और इसे दूसरे उद्दीपकों के साथ विशेष कशेरूकी पोषक जातियों व निश्चित आबादी में इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, शोध से यह भी साबित होता है कि यदि एक व्यक्ति की गंध अच्छी है तो मच्छर अप्रिय गंध के बजाय प्रिय गंध को पसंद करते हैं। 

रिसर्चर्स के मुताबिक, ‘व्यक्ति जो मच्छरों को ज्यादा मारते हैं या रक्षात्मक रवैया अपनाते हैं, चाहे उनका खून कितना भी मीठा हो मच्छर उनसे दूर रहते हैं।’ अमेरिका के वर्जीनिया टेक के शोध के सहायक प्रोफेसर चोल लाहोंड्रे ने कहा, ‘अब हम जानते हैं कि मच्छर गंध पहचानते हैं और उन्हें लेकर ज्यादा रक्षात्मक रहने वालों से बचते हैं।’ हालांकि यह रिसर्च सारे मच्छरों पर फिट नहीं बैठती है और उनपर भिन्न भौगोलिक परिस्थितियों का भी असर पड़ता है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: If you swat mosquitoes, they may learn to avoid your scent, says research