Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. गूगल ने डूडल बनाकर Gabriel Garcia...

गूगल ने डूडल बनाकर Gabriel Garcia Marquez का मनाया जन्मदिन, जानिए कौन थे ये

गूगल डूडल ने आज गैब्रियल गार्सिया मार्खेज को उनके 91वें जन्मदिन पर श्रद्धांजलि अर्पित की। गार्सिया मर्खेज का जन्म कोलंबिया में 6 मार्च 1927 को हुआ था।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 06 Mar 2018, 11:21:19 IST

गूगल डूडल ने आज गैब्रियल गार्सिया मार्खेज को उनके 91वें जन्मदिन पर श्रद्धांजलि अर्पित की। गार्सिया मर्खेज का जन्म कोलंबिया में 6 मार्च 1927 को हुआ था। अपने लेखन की वजह से उन्होंने दुनिया में एक पहचान बनाई थी। वह कथाकार के साथ-साथ एक पत्रकार और स्क्रीनराइटर भी थे। (नए अमेरिकी दूतावास के उद्घाटन समारोह के लिए यरूशलम जा सकते हैं ट्रंप )

'One Hundred Years of Solitude (वन हंड्रेड ईयर्स ऑफ सॉलिट्यूड)''Chronicle of A Death Foretold (क्रॉनिकल ऑफ अ डेथ फोरटोल्ड)', 'Love in The Time of Cholera (लव इन द टाइम ऑफ कॉलेरा)' और 'The Autumn of Patriarch (द ऑटम ऑम ऑफ पैट्रियार्क)' उनकी कुछ प्रमुख किताबें थी। मर्खेज को 1982 में साहित्य में नोबेल पुरस्कार मिला था।

कहा जाता है कि मर्खेज ने पत्रकार बनने के लिए अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी। शुरूआत में उन्होंने रिपोर्ताज और कहानियां लिखी लेकिन बाद में अपने उपन्यासों की वजह से दुनिया में एक पहचान बनाई थी। अप्रैल 2014 में मर्खेज का निधन हो गया। उनके क्यूबा के लीडर फिदेल कास्त्रो उनके अच्छे दोस्त थे।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Gabriel Garcia Marquez 91st Birthday