Live TV
GO
Hindi News विदेश अमेरिका ‘मार्टिन लूथर किंग जूनियर के थे...

‘मार्टिन लूथर किंग जूनियर के थे 45 महिलाओं के साथ अफेयर और शारीरिक संबंध’

रिकॉर्डिंग सुनकर ऐसा लगता है कि मार्टिन के शादी के बाहर लगभग 45 महिलाओं के साथ अफेयर और शारीरिक संबंध थे। मार्टिन के मित्र लोगन केआरजे ने एक बार एक महिला का विलार्ड होटल में रेप भी किया था।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 28 May 2019, 11:53:33 IST

नई दिल्ली: मार्टिन लूथर किंग जूनियर को हमेशा इतिहास के सबसे महान संस्थापकों में से एक के रूप में याद किया जाता है। नोबेल शांति पुरस्कार के एक विजेता जिनके "मेरे पास एक सपना है" भाषण अमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन का एक निर्णायक क्षण साबित हुआ, उन्हीं मार्टिन लूथर किंग जूनियर के बारे में कुछ हैरान करनेवाले खुलासे हुए हैं।

लेखक डेविड गैरो, जिन्होंने मार्टिन की बायॉग्रफी लिखी है, का कहना है कि एफबीआई ने मार्टिन की गतिविधियों पर करीब 12 साल तक नजर रखी थी। डेविड का कहना है कि तत्कालीन इंटेलिजेंस चीफ जे एडगर हूवर को मार्टिन के कम्युनिस्ट पार्टियों के साथ संपर्क होने का शक था। डेविड गैरो का कहना है कि उसके पास कुछ ऐसे गोपनीय फाइल हैं जिन्हें 2027 तक जारी नहीं किया जा सकता है। 

Related Stories

किताब के लेखक का कहना है कि एफबीआई ने मार्टिन के खिलाफ सबूत जमा करने के लिए कई टेप रिकॉर्ड किए थे जिसके अनुसार उनके 45 अफेयर थे। जिस वक्त मार्टिन की हत्या की गई थी उनकी उम्र महज 39 साल ही थी। तत्कालीन इंटेलिजेंस चीफ हूवर को मार्टिन की गतिविधियों पर शक था। हूवर का मानना था कि सामाजिक अधिकारों के लिए आंदोलन करनेवाले मार्टिन लूथर की वजह से देश की स्थिरता को खतरा हो सकता है।

टेप की रिकॉर्डिंग से ऐसा लगता है कि मार्टिन का अफेयर कई महिलाओं के साथ था। रिकॉर्डिंग सुनकर ऐसा लगता है कि मार्टिन के शादी के बाहर लगभग 45 महिलाओं के साथ अफेयर और शारीरिक संबंध थे। मार्टिन के मित्र लोगन केआरजे ने एक बार एक महिला का विलार्ड होटल में रेप भी किया था। लोगन की मौत 1991 में हुई। महिला ने जब शारीरिक संबंध बनाने से इनकार कर दिया तो लोगन ने जबरदस्ती की और इस दौरान मार्टिन यह सब देखते रहे।

वाशिंगटन डीसी में व्हाइट हाउस के पास विलार्ड होटल के रिकॉर्डिंग में दिखाया गया है कि कैसे किंग कई महिला पारिश्रमिकियों के साथ वहां पहुंचे। फाइलों का दावा है कि उनके होटल के कमरे में, उन्होंने "चर्चा की कि पारिश्रमिकों में से कौन सी महिलाएं प्राकृतिक और अप्राकृतिक यौन क्रियाओं के लिए उपयुक्त होंगी"। इस दौरान एफबीआई एजेंट दूसरे कमरे में थे, लेकिन उन्होंने हस्तक्षेप नहीं किया।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

More From US