Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. अमेरिका में कामबंदी का संकट खत्म,...

अमेरिका में कामबंदी का संकट खत्म, ट्रंप ने किए हस्ताक्षर

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तकरीबन तीन दिनों से चल रही कामबंदी को खत्म करने के लिए अस्थाई रूप से सरकार को फंड मुहैया कराने वाले एक विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, जिससे सरकार को एक पखवाड़े तक धनराशि मुहैया होगी।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 23 Jan 2018, 11:14:07 IST

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तकरीबन तीन दिनों से चल रही कामबंदी को खत्म करने के लिए अस्थाई रूप से सरकार को फंड मुहैया कराने वाले एक विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, जिससे सरकार को एक पखवाड़े तक धनराशि मुहैया होगी। बीबीसी के मुताबिक, संघीय सरकार में मंगलवार से कामकाज शुरू होने की उम्मीद है। शनिवार से अवैतनिक अवकाश पर भेजे गए हजारों संघीय कर्मचारियों ने राहत का सांस ली है। (लाइबेरिया में फुटबॉल स्टार ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ)

डेमोक्रेटिक पार्टी 'अवैध युवा आव्रजकों के भविष्य' पर चर्चा के रिपब्लिकन पार्टी के आश्वासन के बाद इस विधेयक का समर्थन करने पर सहमत हो गई। संघीय सरकार को फंड मुहैया कराने की अवधि आठ फरवरी को समाप्त हो जाएगी। सीनेट में अल्पमत के नेता चक शूमर और बहुमत के नेता मिच मैक्कॉनेल के बीच समझौता होने के बाद प्रतिनिधि सभा और सीनेट दोनों सदनों ने सरकारी कामबंदी को समाप्त करने के लिए सोमवार को फंड मुहैया कराने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी।

प्रतिनिधि सभा में इस विधेयक के पक्ष में 266 वोट पड़े जबकि इसके खिलाफ 159 वोट पड़े। वहीं सीनेट में इस विधेयक के पक्ष में 81 जबकि विपक्ष में 18 वोट पड़े थे। सीएनएन के मुताबिक, हालांकि, मुख्य मुद्दे अभी भी अनसुलझे हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने इस विधेयक पर हस्ताक्षर करते हुए कहा, "मुझे खुशी है कि कांग्रेस में डेमोक्रेट्स को समझ आ गई है। हम आव्रजन पर केवल तभी दीर्घकालीन समझौता करेंगे जब वह हमारे देश के लिए सही होगा।" मैक्कॉनेल ने कहा कि उनकी पार्टी आव्रजन समझौते पर विचार-विमर्श करने को तैयार है। डेमोक्रेट्स तथाकथित 'ड्रीमर्स' को निर्वासित किए जाने से सुरक्षा चाहते हैं। ड्रीमर्स उन लोगों को कहा जाता है, जो बहुत ही छोटी उम्र में अन्य देशों से आकर अमेरिका में बस गए थे।

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: End of Emergency Crisis in America Trump signed