Live TV
GO
Hindi News विदेश अमेरिका डोनाल्ड ट्रंप बोले- अमेरिका में राष्ट्रीय...

डोनाल्ड ट्रंप बोले- अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा के करीब पहुंच रहा हूं मैं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका में अवैध प्रवासियों को घुसने से रोकने के लिए देश की दक्षिणी मैक्सिको सीमा पर दीवार के वास्ते धन जुटाने के लिए वह राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने के करीब पहुंच रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 02 Feb 2019, 16:28:28 IST

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका में अवैध प्रवासियों को घुसने से रोकने के लिए देश की दक्षिणी मैक्सिको सीमा पर दीवार के वास्ते धन जुटाने के लिए वह राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने के करीब पहुंच रहे हैं। राष्ट्रीय आपातकाल घोषित होने से ट्रंप कांग्रेस से मंजूरी लिए बगैर दीवार खड़ी करने की दिशा में आगे बढ़ पाएंगे और उन्हें आपदा राहत कोष का धन दक्षिणी मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने में खर्च करने की कार्यकारी शक्तियां मिल जाएंगी।

ट्रंप ने सीबीएस न्यूज के ‘फेस द नेशन’ कार्यक्रम में कहा कि सीमा सुरक्षा पर विपक्षी डेमोक्रेट के साथ बातचीत बस समय की बर्बादी है। उन्होंने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी पर बहुत ही अड़ियल रहने और खराब राजनीति करने का आरोप भी लगाया।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं समझता हूं कि वह बहुत अड़ियल हैं- जिसकी मुझे आशा भी थी-- मैं समझता हूं कि वह देश के लिए खराब हैं। उन्हें पता है कि आपको एक अवरोधक चाहिए, उन्हें मालूम है कि हमें सीमा सुरक्षा की जरुरत है। (फिर भी) मूल रुप से वह खुली सीमा के पक्ष में हैं, उन्हें मानव तस्करी की तनिक भी परवाह नहीं है।’’ ट्रंप ने कहा कि पेलोसी इस दीवार के विषय पर अपने रुख से देश पर अरबों डॉलर का बोझ डाल रही है। उन्होंने कहा, ‘‘वह हमारे देश को भयंकर नुकसान पहुंचा रही हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी निगाहें आपातकाल की ओर हैं क्योंकि क्योंकि मैं नहीं समझता कि कुछ होने जा रहा है। मैं समझता हूं कि डेमोक्रेट सीमा सुरक्षा नहीं चाहते हैं। और जब मैं उन्हें यह कहते हुए सुनता हूं कि दीवारें न्यायविरुद्ध हैं और दीवारों से बात नहीं बनेगी तो (मुझे लगता है कि) वे जानते हैं कि वे काम आती हैं।’’ इस बीच पेलोसी कार्यालय ने ट्रंप पर धृष्टतापूर्ण बयान देने का आरोप लगाया।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

More From US