Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. अमेरिका-मेक्सिको की सीमा पर 15 हजार...

अमेरिका-मेक्सिको की सीमा पर 15 हजार सैनिकों की तैनाती करेंगे डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर तैनात किए जाने वाले सैनिकों की संख्या बढ़कर 15,000 तक पहुंच सकती है।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 01 Nov 2018, 11:37:26 IST

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर तैनात किए जाने वाले सैनिकों की संख्या बढ़कर 15,000 तक पहुंच सकती है। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कहा कि सीमा पर 10 से 15,000 तक सैनिकों को तैनात किया जाएगा। मध्यावधि चुनाव से पहले आप्रवासियों को लेकर बेहद कठोर रुख अपनाते हुए राष्ट्रपति ने यह बात कही। यह बयान इस सप्ताह की शुरुआत में पेंटागन की उस घोषणा के बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि अमेरिका, मेक्सिको सीमा पर लगभग 5,200 जवानों को भेजा जाएगा ताकि वहां कानूनी प्रक्रियाओं में मदद की जाएगी।

मौजूदा समय में नेशनल गार्ड के 2,100 सदस्य सीमा पर तैनात हैं। मंगलवार को होने वाले चुनाव के जरिए ट्रंप अमेरिकी कांग्रेस में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत बनाए रखने का प्रयास कर रहे हैं। इसी सिलसिले में उन्होंने आप्रवासियों से जुड़ी तमाम घोषणाएं की हैं। 2016 में राष्ट्रपति चुनावों के दौरान ट्रंप का समूचा प्रचार अभियान सीमा पर डर और आप्रवासियों के खिलाफ था। ट्रंप ने बुधवार को कहा, ‘जहां तक बात काफिले की है, हमारी सेना वहां मौजूद है।’ 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘हमारे करीब 5,800 सैनिक वहां मौजूद हैं। सीमा पर बॉर्डर पेट्रोल, आईसीई और अन्य के तहत सैनिकों की संख्या बढ़कर 10 से 15 हजार के बीच पहुंच सकती है।’ हालांकि, ट्रंप ने इस बात से इनकार किया कि वह इसका उपयोग राजनीतिक लाभ के लिए कर रहे हैं, लेकिन प्रचार के दौरान बार-बार इस मुद्दे का जिक्र होना इससे विपरीत स्थिति को दर्शाता है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Donald Trump may send 15000 troops to the US-Mexico border