Live TV
GO
Hindi News विदेश अमेरिका ट्रंप ने कहा, चीन अब अमेरिका...

ट्रंप ने कहा, चीन अब अमेरिका को पहले के मुकाबले ज्यादा इज्जत दे रहा है

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर अपने देश के बढ़ते असर की तरफ इशारा किया है। 

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 14 Feb 2019, 12:54:44 IST

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर अपने देश के बढ़ते असर की तरफ इशारा किया है। ट्रंप ने कहा है कि चीन अब अमेरिका को ज्यादा इज्जत दे रहा है। उन्होंने कहा कि चीन के साथ व्यापार के मुद्दों पर आपसी बातचीत ‘अच्छी चल रही है।’ ट्रंप ने चीन से आयातित वस्तुओं पर ऊंचे आयात शुल्क की नयी कार्रवाई की अपनी योजना को स्थगित कर आपस में व्यापार संबंधी मसले को बातचीत से सुलझाने का समय दिया है। उन्होंने इसके लिए 1 मार्च तक का समय रखा है। दोनों देशों के अधिकारियों की दो दिन की बैठक बीजिंग में बृहस्पतिवार को शुरू हुई है।

ट्रंप ने इसी संदर्भ में व्हाइट हाउस में कहा कि उनकी सरकार ने,‘बातचीत के लिए लोगों की एक बड़ी टीम चीन भेजी है, ये लोग बहुत समझदार लोग हैं। वे वहां इस समय चीन के साथ सौदे पर बातचीत कर रहे हैं।’ राष्ट्रपति ने कहा कि चीन के साथ व्यापार समझौते की बातचीत ‘बहुत अच्छी चल रही है। चीन अब अमेरिका को बहुत अधिक सम्मान दे रहा है।’ उन्होंने कहा कि ‘पहले की तुलना में यह बहुत बड़ा फर्क है।’ अमेरिका ने अपने व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर और वित्त मंत्री स्टीफन म्यूचिन को चीन के साथ बातचीत के लिए बीजिंग भेजा है। चीन के वार्ता-दल का नेतृत्व वहां के मुख्य आर्थिक विशेषज्ञ लियू हे कर रहे हैं।

राष्ट्रपति ट्रंप ने इससे पहले संकेत दिया था कि सहमति बनती नजर आई तो वह समझौते के लिए एक मार्च की तारीख बढ़ा भी सकते हैं। ट्रंप सरकार ने चीन के खिलाफ नए प्रशुल्क लगाने का इरादा गत दिसंबर में अचानक स्थगित कर दिया था और मामले को बातचीत से सुलझाने के लिए 1 मार्च 2019 तक का समय दिया था। पहले वह चीन से आयात होने वाली 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर शुल्क बढ़ाने वाले थे। दोनों देशों ने एक दूसरे के खिलाफ कुल मिला कर 360 अरब डालर के विभिन्न प्रकार के माल पर पहले ही शुल्क बढ़ा रखा है।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन