Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. फ्लोरिडा गोलीबारी के बाद स्कूलों ...

फ्लोरिडा गोलीबारी के बाद स्कूलों की सुरक्षा के लिए विधेयक को मिली मंजूरी

अमेरिकी सदन ने स्कूलों की सुरक्षा बेहतर बनाने के संबंध में सर्वसम्मति से एक विधेयक को मंजूरी दी है। फ्लोरिडा हाई स्कूल गोलीबारी कांड के बाद अमेरिकी कांग्रेस द्वारा इस संबंध में ऐसी पहली हथियार- संबंधित कार्रवाई।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 15 Mar 2018, 13:09:01 IST

वाशिंगटन: अमेरिकी सदन ने स्कूलों की सुरक्षा बेहतर बनाने के संबंध में सर्वसम्मति से एक विधेयक को मंजूरी दी है। फ्लोरिडा हाई स्कूल गोलीबारी कांड के बाद अमेरिकी कांग्रेस द्वारा इस संबंध में ऐसी पहली हथियार- संबंधित कार्रवाई। फ्लोरिडा हाई स्कूल गोलीकांड में 17 लोगों की मौत हो गयी थी। स्कूलों एवं स्थानीय कानून प्रवर्तन के बीच प्रशिक्षण एवं सहयोग को बेहतर बनाने तथा इस तरह की घटना हो इससे पहले ही संभावित हिंसा के संकेतों की पहचान में मदद के मकसद से विधेयक में10 साल के लिये50 करोड़ डॉलर की अनुदान राशि स्वीकृत की गयी है। (सेनेगल: हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से 6 लोगों की मौत, 14 अन्य घायल )

सांसदों ने विधेयक को स्वीकृति दे दी, जिसके बाद अब इसे सीनेट में पेश किया जायेगा और जहां समान उपायों पर विचार किया जा रहा है। सदन के प्रवक्ता पॉल रेयान, आर- विस ने कहा विधेयक खतरों की पहचान के लिये‘‘ बहुस्तरीय दृष्टिकोण उपलब्ध’’ कराता है जिससे कि अधिकारी घटना के होने से पहले उसे रोक सकते हैं। एफबीआई के उप निदेशक डेविड बोडिच ने सीनेट की एक समिति को बताया कि एजेंसी 14 फरवरीकी घटना से पहले प्राप्त सूचनाओं की जांच बेहतर तरीके से कर सकती थी और उसे ऐसा करना भी चाहिए था। बहरहाल इस बीच एएफपी से मिली खबर के अनुसार फ्लोरिडा गोलीबारी की घटना के करीब एक महीना पूरा होने पर इसके खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए छात्रों ने वाशिंगटन से लॉस एंजिलिस तक रैली निकाली।

वाशिंगटन इलाके के स्कूलों से सैकड़ों किशोर छात्र कल व्हाइट हाउस के बाहर एकजुट हुए। उन्होंने अपने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं जिन पर लिखा था: ‘‘ गोलियां नहीं किताबें’’ और‘‘ लोगों की रक्षा करें न कि बंदूकों की’’। सभी 50 राज्यों के अन्य शहरों में कई छात्रों ने इसी तरह का प्रदर्शन किया और फ्लोरिडा के पार्कलैंड स्थित मार्जरी स्टोनमैन डगलास हाई स्कूल में हुई गोलीबारी के दौरान मारे गये14 छात्रों एवं तीन कर्मचारियों को श्रद्धांजलि देते हुए कुछ क्षण का मौन धारण किया।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Bill sanctioned in america for security of schools after Florida firing