Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. अमेरिका ने अफगानिस्तान पर रूस के...

अमेरिका ने अफगानिस्तान पर रूस के नेतृत्व में वार्ता में शामिल होने से इनकार किया

अमेरिका ने अफगानिस्तान पर रूस के नेतृत्व में वार्ता में शामिल होने के न्यौते को खारिज कर दिया है क्योंकि उससे शांति लाने में मदद करने की संभावना नहीं है।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 23 Aug 2018, 11:21:37 IST

वाशिंगटन (अमेरिका): अमेरिका ने अफगानिस्तान पर रूस के नेतृत्व में वार्ता में शामिल होने के न्यौते को खारिज कर दिया है क्योंकि उससे शांति लाने में मदद करने की संभावना नहीं है। यह बयान तब आया है जब ट्रंप प्रशासन युद्धग्रस्त देश में नए विशेष दूत के तौर पर एक अनुभवी राजनयिक को नियुक्त करने के लिए तैयार है। रूस ने कहा कि कई पड़ोसी देशों के प्रतिनिधियों के साथ चार सितंबर को मॉस्को वार्ता में तालिबान शामिल होगा। अमेरिका के नेतृत्व में अफगानिस्तान में साल 2001 में हमले के बाद से यह किसी आतंकवादी समूह का सबसे बड़ा कूटनीतिक कदम है।

विदेश विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि सिद्धांत के तौर पर अमेरिका शांति स्थापित करने में अफगान के नेतृत्व वाले प्रयासों का समर्थन करता है। अफगानिस्तान पर रूस के नेतृत्व में पहले हुई बैठकों के आधार पर मॉस्को वार्ता से युद्ध खत्म करने की ओर कोई प्रगति होने की संभावना नहीं है। यह फैसला तब लिया गया है जब तालिबान ने अफगानिस्तान में हमले तेज कर दिए हैं और इसने अफगानिस्तान से सीधे बातचीत करने से इंकार कर दिया है।

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ अफगानिस्तान में अमेरिका के पूर्व राजदूत जलमय खलिलजाद को अफगान-तालिबान शांति प्रक्रिया से निपटने के लिए विशेष दूत के पद पर नियुक्त करना चाहते हैं। खलिलजाद ने अपनी नई संभावित भूमिका के बारे में प्रतिक्रिया नहीं दी है। अधिकारियों के मुताबिक, खलिलजाद के जल्द ही दक्षिण एशिया की यात्रा करने की संभावना है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: अमेरिका ने अफगानिस्तान पर रूस के नेतृत्व में वार्ता में शामिल होने से इनकार किया- America rejects invitation to Russia-led talks on Afghanistan