Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. अमेरिका ने ISIS के खुरासान इकाई...

अमेरिका ने ISIS के खुरासान इकाई प्रमुख पर प्रतिबंध लगाया

वाशिंगटन: अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट के खुरासान इकाई प्रमुख हाफिज सईद खान के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिया है। इस खतरनाक आंतकवादी संगठन के प्रसार में पूर्व तालिबानी कमांडर खान की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

Bhasha
Bhasha 30 Sep 2015, 17:54:32 IST

वाशिंगटन: अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट के खुरासान इकाई प्रमुख हाफिज सईद खान के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिया है। इस खतरनाक आंतकवादी संगठन के प्रसार में पूर्व तालिबानी कमांडर खान की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रही है। ISIS ने पाकिस्तान में जन्में खान को अपने खुरासान इकाई का शासक नियुक्त किया है। यह अफगानिस्तान और पाकिस्तान में संगठन की शाखा है। अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने एक बयान में कहा है कि क्षेत्र में आईएसआईएस गतिविधियों को बढ़ाने, आतंकवादियों को निर्देश देने, रसद और हथियारों की आपूर्ति में समन्वय, सहयोगियों की यात्रा और अन्य प्रबंधों में खान की काफी महत्वपूर्ण भूमिका रहती है।

वर्ष 2015 के मध्य में खान ने अफगानिस्तान के कुनार प्रांत और नंगरहार प्रांत में अपने प्रतिनिधियों की नियुक्ति की। उसने पश्चिमी अफगानिस्तान में आईएस लड़ाकों के लिए प्रशिक्षण शिविर स्थापित करने के लिए धन की मंजूरी भी दी। खान ने इससे पहले तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान में बतौर वरिष्ठ कमांडर काम किया था।

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: अमेरिका ने ISIS के खुरासान इकाई प्रमुख पर प्रतिबंध लगाया