Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. अमेरिका ने उत्तर कोरिया में अपना...

अमेरिका ने उत्तर कोरिया में अपना नया प्रतिनिधि नियुक्त किया

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने उत्तर कोरिया के नए प्रतिनिधि के तौर पर स्टीफन बिगुन को नियुक्त किया। परमाणु निरस्त्रीकरण, कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति बनाए रखने के संबंध में द्विपक्षीय वार्ता को और सुगम बनाने के लिए गुरुवार को यह नियुक्ति की गई।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 24 Aug 2018, 9:12:16 IST

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने उत्तर कोरिया के नए प्रतिनिधि के तौर पर स्टीफन बिगुन को नियुक्त किया। परमाणु निरस्त्रीकरण, कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति बनाए रखने के संबंध में द्विपक्षीय वार्ता को और सुगम बनाने के लिए गुरुवार को यह नियुक्ति की गई। पोम्पियो ने संवाददाताओं को बताया कि बिगन की नियुक्ति बहुत सटीक है और दोनों अगले सप्ताह उत्तर कोरिया जाएंगे। (इमरान की सरकार ने भी कुलभूषण मामले पर उगला जहर, कहा- हमारे पास हैं ‘ठोस सबूत’ )

पोम्पियो ने कहा, "विशेष प्रतिनिधि के तौर पर स्टीफन वार्ता का नेतृत्व करेंगे और हमारे साझेदारों के साथ राजनयिक प्रयासों को आगे बढ़ाएंगे।" उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया से मिल रहे खतरे को राजनयिक तरीके से सुलझाना राष्ट्रपति ट्रंप की प्राथमिकताओं में से एक है और स्टीफन इस काम के लिए बिल्कुल योग्य हैं।

बिगन ने कहा कि वह इस काम के महत्व को पूर्ण रूप से समझते हैं। उन्होंने कहा, "यह मुद्दे जटिल हैं लेकिन वे इन्हें सुलझाएंगे। राष्ट्रपति ने शुरुआत कर दी है और हमें उत्तर कोरिया के लोगों के लिए एक शांतिपूर्ण भविष्य के लिए हरसंभव अवसर का उपयोग करना होगा।"

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: America appoints its new representative in North Korea