Live TV
GO
Hindi News विदेश अमेरिका 'सबसे बड़े कॉलेज प्रवेश घोटाले' में...

'सबसे बड़े कॉलेज प्रवेश घोटाले' में फिल्मी हस्तियों सहित 50 आरोपित

अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने कॉलेज प्रवेश घोटाला मामले में लगभग 50 लोगों पर आरोप निर्धारित किया है जिनमें कई हस्तियां भी शामिल हैं। 

IANS
IANS 14 Mar 2019, 6:53:15 IST

 वाशिंगटन: अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने कॉलेज प्रवेश घोटाला मामले में लगभग 50 लोगों पर आरोप निर्धारित किया है जिनमें कई हस्तियां भी शामिल हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मैसाचुसेट्स के लिए अमेरिकी अटॉर्नी एंड्रयू लेलिंग ने मंगलवार को बोस्टन में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि यह मामला 'सबसे बड़ा कॉलेज प्रवेश घोटाला है' जो विद्यार्थियों को शीर्ष अमेरिकी विश्वविद्यालयों में प्रवेश दिलाने के लिए रिश्वत देने से जुड़ा है। 

आरोप है कि 2011 में शुरू हुए इस घोटाले में रिश्वत के रूप में कुल 2.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर दिए गए। लेलिंग ने कहा कि आरोपियों में तीन घोटाले के मुख्य कर्ताधर्ता, 33 अभिभावक, नौ कोच, दो एसएटी और एसीटी प्रशासक, एक परीक्षा प्रॉक्टर और एक कॉलेज प्रशासक शामिल हैं।

Related Stories

लेलिंग के कार्यालय द्वारा प्रदान आरोपियों की एक सूची के अनुसार, आरोपियों में हॉलीवुड अभिनेत्रियां, धनी व्यापारी और एक वकील भी शामिल हैं। 

ऐसा पता चला है कि इस मामले में एज कॉलेज एंड करियर नेटवर्क नामक एक कंपनी शीर्ष कॉलेज में अपने बच्चों का दाखिला करवाने की इच्छा रखने वाले अभिभावकों और स्कूल प्रशासकों व खेल प्रशिक्षकों के बीच संपर्क का कार्य करती थी जिसके बाद वह येल, जॉर्ज टाउन, स्टैनफोर्ड, यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास और यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया (यूएससी) एंड यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया लॉस एंजिल्स (यूसीएलए) सहित प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में प्रवेश दिलाने में बच्चों की मदद करती थी। 

204 पन्नों के दस्तावेज के अनुसार, इस मामले में अभिनेत्री लोरी लफलिन और फेलिसिटी हफमैन उन 33 अभिभावकों में शामिल हैं जिन्होंने अपने बच्चों को नामी-गिरामी विश्वविद्यालयों में प्रवेश दिलाने के लिए कॉलेज के कोच और भर्ती प्रक्रिया के परीक्षकों को लाखों डॉलर रिश्वत के रूप में दिए। 

यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया (यूएससी) ने मंगलवार को एक बयान जारी किया जिसमें कहा गया कि विश्वविद्यालय पर कोई भी गलत काम करने का आरोप नहीं है और वह सरकार की जांच में पूरी तरह से सहयोग करना जारी रखेगा।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

More From US