Live TV
GO
Hindi News विदेश यूरोप ...जब नील आर्मस्ट्रांग को चांद पर...

...जब नील आर्मस्ट्रांग को चांद पर उतरता हुए देखने के लिए पूरी पृथ्वी थम गई!

टेलीविजन के इतिहास में कई ऐसे क्षण आए जब दुनिया भर की नजरें टीवी स्क्रीन पर टिक गई, ऐसा ही एक क्षण था अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग का चांद पर उतरना।

PTI
PTI 14 Jun 2019, 18:28:13 IST

पेरिस: टेलीविजन के इतिहास में कई ऐसे क्षण आए जब दुनिया भर की नजरें टीवी स्क्रीन पर टिक गई, ऐसा ही एक क्षण था अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग का चांद पर उतरना। यानी पूरी दुनिया की निगाहें टीवी पर। यह वह क्षण था जो मानव इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था।

अपोलो 11 से सीढ़ियों की मदद से बाहर उतरते हुए आर्मस्ट्रांग को आधिकारिक तौर पर 50 करोड़ लोग टीवी स्क्रीन पर देख रहे थे। लेकिन एएफपी के मुताबिक इस दृश्य को देखने वाले लोगों की संख्या कहीं ज्यादा है। विशेषज्ञों का मानना है कि वास्तविक संख्या 70 करोड़ के आसपास की है। यह उस समय के हिसाब से पृथ्वी की जनसंख्या का पांचवां हिस्सा था।

अगले महीने आर्मस्ट्रांग द्वारा चांद पर बोली गई उस पंक्ति को 50 साल होने जा रहा है, ‘‘मानव के लिए भले ही यह छोटा कदम हो, लेकिन पूरी मानवजाति के लिए एक बड़ी छलांग है।’’ आर्मस्ट्रांग की इस पक्ति को पूरी दुनिया टीवी पर टकी-टकी लगाए हुए लोग सुन रही थी।

सामान्य जीवन पूरी पृथ्वी पर इस ऐतिहासिक क्षण से प्रभावित हुआ था। कोई भी इस जादू से बचना नहीं चाहता था। एएफपी की खबर के मुताबिक जापान के सम्राट हिरोहितो ने इसे अपनी महारानी के साथ विशेष तौर पर देखा था। इस मिशन को करीब 3,500 पत्रकारों ने टेक्सास के ह्यूस्टन के मिशन कंट्रोल सेंटर से कवर किया था।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन