Live TV
GO
Hindi News विदेश यूरोप UK: पार्लियामेंट के बाहर सिख व्यक्ति...

UK: पार्लियामेंट के बाहर सिख व्यक्ति पर 'नस्लीय हमला', हमलावर ने कहा- मुस्लिमों वापस जाओ

ब्रिटेन की संसद के बाहर एक सिख के ऊपर कथित तौर पर नस्लीय हमला किए जाने की खबर आ रही है...

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 22 Feb 2018, 17:01:36 IST

लंदन: ब्रिटेन की संसद के बाहर एक सिख के ऊपर कथित तौर पर नस्लीय हमला किए जाने की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि एक श्वेत व्यक्ति ने एक भारतीय सिख नागरिक की पगड़ी खींचने की कोशिश की। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत का रहने वाले रवनीत सिंह (37) ने बताया कि घटना उस वक्त हुई जब वह लेबर पार्टी के सिख सांसद तनमनजीत सिंह धेसी से मुलाकात के लिए पोर्टक्युलिस हाउस में प्रवेश करने के लिए इंतजार कर रहे थे। पोर्टक्युलिस हाउस ब्रिटिश पार्लियामेंटरी एस्टेट का एक हिस्सा है।

सिंह ने बताया कि जब वह कतार में इंतजार कर रहा था, तभी वह शख्स उसके पास आया। उस शख्स ने सिंह पर नस्ली टिप्पणी की और जोर जारे से ‘मुस्लिमों वापस जाओ’ चिल्लाने लगा। इतना ही नहीं उस शख्स ने सिंह की पगड़ी खींचने की भी कोशिश की। सिख धर्म की मान्यता के अनुसार सिख पुरुष पगड़ी धारण करते हैं। सिंह ने कहा, ‘मैं पोर्टक्युलिस के बाहर खड़े होकर इंतजार कर रहा था अैर वह शख्स दौड़कर मेरे पास आया। हमलोग अंदर जाने ही वाले थे कि वह मेरे पास आया और उसने मेरे ऊपर हमला कर दिया।’

सिंह ने कहा, ‘उसने झटके से मेरी पगड़ी खींची। मेरी पगड़ी लगभग आधी उतर गयी थी, लेकिन मैंने उसे पकड़े रखा।’ उन्होंने बताया कि उस शख्स ने किसी अन्य भाषा में उन पर नस्लीय टिप्पणी की थी, जिसे वह समझ नहीं पाए। उन्होंने कहा, ‘वह एक श्वेत व्यक्ति था। लेकिन वह ब्रिटिश नहीं लग रहा था। उसने मुस्लिमों वापस जाओ जैसा कुछ कहा था।’ लेबर पार्टी के सांसद धेसी ने इस घटना को ‘‘घृणित’’ बताया और दोषी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

धेसी ने ट्वीट किया, ‘यह जानकर बेहद निराशा हुई कि नफरत से भरे एक व्यक्ति ने मुझसे मिलने के लिये ब्रिटिश संसद के बाहर खड़े एक व्यक्ति की पगड़ी खींचने की कोशिश की। मुझे उम्मीद है कि ब्रिटेन की मेट्रो पुलिस इस पर तत्काल कार्रवाई करेगी।’ प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने इस घटना की पुष्टि करते हुए बताया है कि उसे शाम करीब 5:20 पर संसद से सटी इमारत के बाहर हुए हमले की सूचना मिली। पुलिस ने कहा कि मामले में जांच जारी है। अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

More From Europe