Live TV
GO
Hindi News विदेश यूरोप स्पेस एक्स परियोजना के तहत 2040...

स्पेस एक्स परियोजना के तहत 2040 तक मंगल ग्रह पर भेजे जा सकेंगे मनुष्य

एलन मस्क की प्रतिष्ठित स्पेस एक्स परियोजना के तहत अगले 20 सालों या 2040 तक मनुष्यों को मंगल ग्रह पर भेजा जा सकता है। ब्रिटेन के एक अंतरिक्ष यात्री टिम पीयाके के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

India TV News Desk
India TV News Desk 27 Feb 2018, 16:56:58 IST

लंदन: एलन मस्क की प्रतिष्ठित स्पेस एक्स परियोजना के तहत अगले 20 सालों या 2040 तक मनुष्यों को मंगल ग्रह पर भेजा जा सकता है। ब्रिटेन के एक अंतरिक्ष यात्री टिम पीयाके के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। पीयाके ब्रिटेन के पहले अंतरिक्ष यात्री हैं, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) पर भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि निजी निवेश से लाल ग्रह पर मनुष्य को भेजने की परियोजना में तेजी आएगी। (शी के कार्यकाल संबंधी सीमा प्रस्ताव को लेकर चीन में उठी विरोध की आवाज )

एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके की सोमवार देर रात प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया, "मंगल पर मनुष्य, मैं समझता हूं कि साल 2030 के अंत तक यह हो जाएगा।" उन्होंने कहा, "सरकारी अंतरिक्ष एजेंसियां और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष अन्वेषण समूह भी इसी दिशा में काम कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "हालांकि कई लोग इससे पहले की समय सीमा का भी अनुमान लगा रहे हैं, लेकिन मेरा मानना है कि 2030 के अंत तक एक वास्तविक समय सीमा है।" इससे पहले फरवरी में स्पेस एक्स ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली रॉकेट फॉल्कन हैवी को अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित करने में सफलता पाई। पीयाके ने कहा, "एलन मस्क जैसे महत्वाकांक्षी लोगों के अलावा कई अन्य कंपनियां में भी लोगों को मंगल ग्रह पर भेजने की महत्वाकांक्षाएं हैं।"

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन