Live TV
GO
Hindi News विदेश यूरोप यूक्रेन ने पत्रकार की हत्या के...

यूक्रेन ने पत्रकार की हत्या के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया

यूक्रेन ने आज क्रेमलिन विरोधी पत्रकार अरकाडी बाबचेंको की हत्या के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया। हालांकि मास्को ने इस आरोप से इंकार किया है। मास्को के खिलाफ लिखने के लिए प्रसिद्ध संवाददाता बाबचेंको की मंगलवार शाम को कीव में उनकी इमारत की सीढियों पर गोली मारकर हत्या कर दी गई।

India TV News Desk
India TV News Desk 30 May 2018, 17:13:30 IST

कीव: यूक्रेन ने आज क्रेमलिन विरोधी पत्रकार अरकाडी बाबचेंको की हत्या के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया। हालांकि मास्को ने इस आरोप से इंकार किया है। मास्को के खिलाफ लिखने के लिए प्रसिद्ध संवाददाता बाबचेंको की मंगलवार शाम को कीव में उनकी इमारत की सीढियों पर गोली मारकर हत्या कर दी गई। ऐसा लगता है कि यह हत्या भाड़े पर कराई गई। मास्को में उत्पीडन के बाद पिछले साल 41 वर्षीय पत्रकार यूक्रेन की राजधानी आया था। (सऊदी अरब में उठी यौन उत्पीड़न को आपराधिक गतिविधि घोषित करने की मांग )

यूक्रेन पुलिस ने सुनियोजित हत्या की जांच शुरू की है और कहा है कि उन्हें संदेह है कि अपराध का संबंध उनकी ‘‘ पेशेवर गतिविधियों ’’ से है। यूक्रेन के प्रधानमंत्री वोलोडिमाइर ग्रोवसमैन ने कहा , ‘‘ हमें पता है कि रूस की ‘ सर्वाधिकार प्राप्त मशीन ’ ने उनकी ईमानदारी और सैद्धांतिक रुख के लिए उन्हें माफ नहीं किया। ’’

यूक्रेन के गृह मंत्री के सहयोगी एंटोन गेराशचेंको ने कहा , ‘‘ यूक्रेन का एक सच्चा दोस्त जो रूस की आक्रामकता के बारे में दुनिया को सच बता रहा था। उनके हत्यारों को सजा दी जानी चाहिए। ’’ रूस के अधिकारियों ने इन आरोपों से कड़े सुर में इंकार किया और रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि यह ‘‘ बहुत दुखद ’’ है कि मास्को पर संवाददाता की हत्या का आरोप लग रहा है।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन