Live TV
GO
Hindi News विदेश यूरोप IS ने बेल्जियम हमलावर को 'खलीफा...

IS ने बेल्जियम हमलावर को 'खलीफा का लड़ाका' बताया, कबूल लिया था इस्लाम

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) ने दावा किया है कि बेल्जियम के शहर लीज में 2 पुलिस अधिकारियों और 2 अन्य नागरिकों की हत्या करने वाला हमलावर 'खलीफा का लड़ाका' था...

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 31 May 2018, 18:08:16 IST

ब्रसेल्स: आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) ने दावा किया है कि बेल्जियम के शहर लीज में 2 पुलिस अधिकारियों और 2 अन्य नागरिकों की हत्या करने वाला हमलावर 'खलीफा का लड़ाका' था। बेंजामिन हरमैन नाम का यह शख्स फरलो पर बाहर था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार को टेलीग्राम सोशल प्लेटफॉर्म पर जारी एक संक्षिप्त संवाद में इस्लामिक स्टेट के मीडिया विंग के अमाक ने कहा कि सीरिया और इराक में अमेरिकी नेतृत्व में अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन के इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ने के जवाब में देशों पर हमला करने के आह्वान के परिणामस्वरूप मंगलवार को यह हमला किया गया।

बेल्जियम के अभियोजकों ने बुधवार को इस बात की पुष्टि की थी कि शुरुआती जांच में इस्लामिक स्टेट द्वारा हमले के अंजाम देने के संकेत मिले हैं। अभियोजकों ने कहा, ‘हमने इन तथ्यों के आधार पर सोचा कि यह वैसी ही कार्यप्रणाली है, जिसे इस्लामिक स्टेट अपने कुछ वीडियो में दिखाता है, तथ्य यह है कि इसे करने वाला शख्स हमले के दौरान चिल्लाता है, 'अल्लाहू अकबर' (ईश्वर महान है) और वह कट्टरपंथी लोगों को संपर्क में था।’ आपको बता दें कि संदिग्ध को पुलिस ने मार गिराया जिसके बाद उसकी पहचान 31 वर्षीय बेंजामिन हरमैन के रूप में हुई।


हरमैन बेल्जियम में जन्मा था और छोटे-मोटे अपराधों के लिए जेल भी जा चुका था। बेंजामिन ने 45 और 53 साल के 2 नगरपालिका पुलिसकर्मियों पर चाकू से हमला किया और फिर उनकी उन्हीं के बंदूकों से गोली चलाकर हत्या कर दी। फिर उसने 22 वर्षीय एक युवक की हत्या कर दी। वहीं, आंतरिक मंत्री जान जामबोन ने कहा कि हरमैन ने चौथे व्यक्ति की जान सोमवार रात को ली। उन्होंने बताया कि उसने इस्लाम कबूल कर लिया था। वारदात को अंजाम देने के कुछ ही समय बाद पुलिसकर्मियों ने उसे मार गिराया।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन