Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. WEF: 'देसी' व्यंजनों से दावोस में...

WEF: 'देसी' व्यंजनों से दावोस में मेहमानों का स्वागत करेगा भारत, पहली बार होगा योग सत्र

यह पहला मौका होगा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री WEF का उद्घाटन भाषण देगा...

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 22 Jan 2018, 16:50:33 IST

दावोस: स्विट्जरलैंड के दावोस में 23 जनवरी से 27 जनवरी तक चलने वाले वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में भारतीय संस्कृति की गहरी छाप दिखेगी। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी WEF का उद्घाटन भाषण देंगे और उनके योग मंत्र और भारतीय व्यंजनों के साथ दावोस सम्मेलन की शुरुआत होगी। यह पहला मौका होगा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री WEF का उद्घाटन भाषण देगा। दुनिया भर के निवेशकों के बीच भारत की ब्रैंडिंग करने के लिए PM मोदी के साथ 6 केंद्रीय मंत्रियों का दल भी होगा। इसके अलावा इस सम्मेलन में भारतीय उद्योग जगत की हस्तियां भी शामिल होंगी।

PM मोदी वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मंच पर पूरी दुनिया के सामने भारतीय अर्थव्यवस्था पर बात करेंगे। दावोस यात्रा से पहले PM मोदी ने कहा कि वह अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ भविष्य में भारत के संबंधों पर अपना दृष्टिकोण साझा करेंगे। गौरतलब है कि PM मोदी 1997 के बाद WEF के पूर्ण सत्र को संबोधित करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। इससे पहले 1997 में पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवेगौड़ा इस सम्मेलन में शामिल हो चुके हैं। 1994 में नरसिम्हा राव इस सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री थे।

WEF में दिखेगा भारतीय व्यंजनों का जलवा
WEF में भारत के मेहमानों के लिए परंपरागत भारतीय व्यंजन परोसे जाएंगे, जिन्हें ताज ग्रुप के खानसामे तैयार करेंगे। इन व्यंजनों में खुंब मसालेदार और दम आलू बनारसी के अलावा गोभी-मटर की तहरी, मुर्ग तरीवाला और शिकमपुरी कबाब भी हैं। वहीं मीठे में गाजर हलवा केक, इलायची भापा दोई, कोकोनट चिक्की और सुखरी क्रंब शामिल होंगे।

योग का भी दिखेगा जलवा
यह पहला मौका होगा जब WEF के मंच पर योगाभ्यास किया जाएगा। इसके लिए पतंजलि के दो आचार्य, आचार्य भारद्वाज और आचार्य स्मित, दावोस के लिए रवाना हुए हैं। स्वामी रामदेव ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। बताया जा रहा है कि ये दोनों आचार्य सुबह और शाम को योग कराएंगे।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: India to host a welcome reception for the WEF members with Indian cuisine