Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. दुनिया के सबसे गर्म रेगिस्तान में...

दुनिया के सबसे गर्म रेगिस्तान में हुई जमकर बर्फबारी, जमी 16 इंच बर्फ

यूरोप में ठंड का कहर इस कदर बढ़ गया है कि इसका असर ऐसे इलाकों पर भी दिख रहा है जहां पानी की एक बूंद भी नहीं है। यूरोप के सहारा डेजर्ट में इन दिनों कुछ ऐसे नजारे देखने को मिल रहे हैं जिन्हें लोगों ने आजतक नहीं देखा।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 10 Jan 2018, 10:38:34 IST

यूरोप में ठंड का कहर इस कदर बढ़ गया है कि इसका  असर ऐसे इलाकों पर भी दिख रहा है जहां पानी की एक बूंद भी नहीं है। यूरोप के सहारा डेजर्ट में इन दिनों कुछ ऐसे नजारे देखने को मिल रहे हैं जिन्हें लोगों ने आजतक नहीं देखा। ठंड़ ने सहारा डेजक्ट को भी नहीं छोड़ा है। अल्जीरिया के ऐन सेफरा में इस साल 16 इंच तक की बर्फबारी हुई। 37 सालों में यह पहली बार है जब यहां बर्फबारी हुई है। (भूमध्यसागर में नौका डूबने से लगभग 100 प्रवासी लापता )

बताया जा रहा है कि टाउन नें इस साल 1 से 2 इंच की बर्फबारी हुई जबकि टाउन के बाहर 16 इंच की बर्फबारी हुई है। आपको बता दें कि गर्मियों में यहां तापमान 38 से 40 डिग्री तक रहता है। 1979 में द गेटवे टू द डेजर्ट नाम के शहर में पहली बार बर्फबारी हुई थी। तब मात्र आधे घंटे के लिए ही स्नो स्टॉर्म आया था।  जिसके बाद यहां साल 2016 और 2017 में भी बर्फबारी हुई थी। मौसम विभाग के अनुसार, सहारा में आए बदलाव का कारण यूरोप में हाईप्रेशर के कारण दक्षिणी और उत्‍तरी अफ्रीका में बर्फीली हवाओं का चलना है।

वहीं दूसरी ओर स्पेन से सेवोगिया शहर पर भी ठंड का कहर टूटा है, यहां बर्फ ने इमरजेंसी जैसे हालात बना दिए, सरकार ने 250 सैनिकों को लोगों की मदद के लिए सड़कों पर उतार दिया है। सैनिक फंसी हुई गाड़ियों को निकालने की लोगों की मदद कर रहे हैं। जो गाड़ियां जहां हैं वहीं जम गई हैं। कुदरात ने इस बार कुछ ऐसा प्रहार किया है कि अमेरिका समेत पूरा यूरोप कराह उठा है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: heavy snowfall in the world hottest desert