Live TV
GO
Hindi News विदेश यूरोप फ्रांसीसी मंत्री का बड़ा बयान, कहा-...

फ्रांसीसी मंत्री का बड़ा बयान, कहा- ब्रेग्जिट प्रस्ताव पर ब्रिटेन को झुकना ही होगा

ब्रिटेन के लिए ब्रेग्जिट पर अमल कर पाना आसान नहीं लग रहा है। इसके मौजूदा स्वरूप को लेकर संशय बरकरार है।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 31 Aug 2018, 19:57:35 IST

लंदन: ब्रिटेन के लिए ब्रेग्जिट पर अमल कर पाना आसान नहीं लग रहा है। इसके मौजूदा स्वरूप को लेकर संशय बरकरार है। इस बीच फ्रांसीसी यूरोप मंत्री नताली लोइजौ ने यूरोपीय संघ के साथ भविष्य के व्यापारिक संबंधों के लिए ब्रिटेन की ब्रेक्जिट रूपरेखा पर शुक्रवार को एक बार फिर से संशय जाहिर किया और चेतावनी दी कि उसके (ब्रिटेन के) मौजूदा प्रस्ताव को अमल में लाना ‘संभव नहीं है।’ लोइजौ ने कहा कि जुलाई में ब्रितानी प्रधानमंत्री टेरीजा मे की यह योजना सामने आई थी। 

मंत्री ने कहा कि योजना में यह विचार रखा गया है कि ब्रिटेन यूरोपीय संघ (EU) के एकल बाजार से तो हटने जा रहा है लेकिन वह सीमाशुल्क एवं आम नियम पुस्तिका के जरिये सामान के मुक्त कारोबार क्षेत्र में बना रहेगा। उन्होंने कहा ब्रिटेन का यह प्रस्ताव अव्यावहारिक है। EU का कनाडा के साथ अपने मुक्त व्यापार समझौते को फिर से दोहराने या एकल बाजार तक इसके गैर-सदस्य नॉर्वे की पहुंच बनाने का प्रस्ताव है, जिसका मे विरोध कर रही हैं क्योंकि यह संघ के बजट में भुगतान को आवश्यक बनाता है और इसके तहत लोगों की मुक्त आवाजाही जैसे नियमों को भी ब्रिटेन को स्वीकार करना होगा।

लोइजौ ने BBC से कहा, ‘ब्रिटिश सरकार द्वारा बनाये गये मौजूदा प्रस्ताव के साथ समस्या है कि यह कनाडा की आपत्तियों के साथ नॉर्वे के लाभ में शामिल होगा और यह संभव नहीं है।’ उन्होंने कहा कि ब्रिटेन को निश्चित रूप से ईयू के महत्वपूर्ण सिद्धांतों का पालन करना चाहिए। लोइजौ ने कहा, ‘उनके (नॉर्वे एवं कनाडा के) बीच कुछ है लेकिन यूरोपीय संघ के साथ संबंध में अधिकारों एवं अनुपालनों के बीच संतुलन होना चाहिए।’

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: French minister says Theresa May's Brexit plan is 'not possible'

More From Europe