Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. फ्रांस: युवक ने चाकू से हमला...

फ्रांस: युवक ने चाकू से हमला कर ली मां और बहन की जान, IS ने ली हमले की जिम्मेदारी

फ्रांस की राजधानी पेरिस के पास एक कस्बे में गुरुवार को एक शख्स ने चाकू से हमलाकर अपनी मां और बहन की जान ले ली।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 23 Aug 2018, 19:46:20 IST

पेरिस: फ्रांस की राजधानी पेरिस के पास एक कस्बे में गुरुवार को एक शख्स ने चाकू से हमलाकर अपनी मां और बहन की जान ले ली। इस घटना में एक अन्य व्यक्ति भी गंभीर रूप से जख्मी हो गया। उपनगर ट्रैप्स में घटनास्थल का दौरा करने के बाद गृह मंत्री गेरार्ड कोलोम्ब ने कहा कि हमलावर को मानसिक स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हैं और वह 2016 से आतंकी निगरानी सूची में शामिल था। वहीं दूसरी तरफ कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने युवक को अपना लड़ाका बताते हुए हमले की जिम्मेदारी ली है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा है कि हमले का मकसद अब तक स्पष्ट नहीं हो सका है। हालांकि इस्लामिक स्टेट समूह ने अपने प्रचार चैनल के जरिए इसकी जिम्मेदारी लेते हुए कहा है कि उसके एक लड़ाके ने यह हमला किया है। कोलोम्ब ने कहा कि हमलावर मानसिक रूप से अस्थिर था, न कि ऐसा कि जो किसी आतंकवादी संगठन खासकर इस्लामिक स्टेट के आदेशों पर किसी घटना को अंजाम दे। उन्होंने कहा कि आतंक रोधी विशेषज्ञों के बजाय फ्रांस के नियमित आपराधिक अभियोजक इस मामले की जांच कर रहे हैं। हालांकि चाकूधारी व्यक्ति के फोन और कम्प्यूटर की जांच की जा रही है।

हालांकि कई विशेषज्ञ आतंकी समूह के दावे को लेकर बहुत आश्वस्त नहीं हैं क्योंकि पश्चिम एशिया में हार के बाद हाल के दिनों में उसने बेहद अप्रासंगिक घटनाओं की जिम्मेदारी ली। इस कारण उसकी विश्वसनीयता लगभग खत्म हो चुकी है। हत्या की यह वारदात बड़ी तादाद में मुस्लिम आबादी वाले गरीब नगर ट्रैप्से में हुई। यह नगर राजधानी पेरिस से 30 किलोमीटर दूर है। कोलोम्ब ने कहा कि हथियारों से लैस पुलिसकर्मियों को उस व्यक्ति ने धमकाया जिसने अपनी मां की उन्हीं के घर में चाकू मारकर हत्या कर दी थी। उन्होंने कहा, ‘वह चाकू लेकर पुलिस की तरफ आया। इसके बाद पुलिस ने उस पर गोलियां चला दीं।’ 

हमलावर का अब तक नाम सामने नहीं आया है। यह नगर वर्सेलिस से थोड़ी ही दूरी पर है। वर्सेलिस गरीबी, गैंग और इस्लामी कट्टरपंथ के प्रभाव के लिए जाना जाता है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: France knife attack: Man kills mother and sister near Paris amid IS claim