Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. यूरोप में सर्दी का कहर, बच्चों...

यूरोप में सर्दी का कहर, बच्चों और बुज़ुर्गों को घरों से ना निकलने की सलाह

अब आपको दिखाते हैं कि आधे यूरोप में सर्दी किस कदर सितम ढा रही है। हालात ये हैं कि झरने और झील तक बर्फ में तब्दील हो चुके हैं। कई देशों में हालात इतने ख़राब हैं कि प्रशासन ने बच्चों और बुज़ुर्गों को घरों से ना निकलने की सलाह दे दी है।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 03 Mar 2018, 8:30:10 IST

अब आपको दिखाते हैं कि आधे यूरोप में सर्दी किस कदर सितम ढा रही है। हालात ये हैं कि झरने और झील तक बर्फ में तब्दील हो चुके हैं। कई देशों में हालात इतने ख़राब हैं कि प्रशासन ने बच्चों और बुज़ुर्गों को घरों से ना निकलने की सलाह दे दी है। बर्फबारी के चलते एयरपोर्ट बंद करने पड़े हैं। प्लिटवाइस वाटरफॉल पूरी तरह से जम चुका है। जहां कभी पानी होता था वो जगह बर्फ के टापू में तब्दील हो चुकी है। ठंड का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि क्रोएशिया के कई शहरों में पारा माइनस 15 डिग्री तक लुढ़क गया है। सड़कों से जगह जगह बर्फ हटाने का काम जारी है लेकिन बर्फ जितनी तेज़ी से हटाई जा रही है उससे कहीं ज़्यादा तेज़ी से जम रही है। (बुर्किना फासो: फ्रांसीसी दूतावास और सैन्य मुख्यालय पर हमला, कई लोगों की मौत )

आयरलैंड में भी कुदरत कहर बरपा रही है। आलम ये है कि रनवे पर बर्फ जमने से डबलिंग एयरपोर्ट को बंद करना पड़ा है। इसके अलावा सड़कों पर भी बर्फ के पहाड़ जमा हो चुके हैं जिन्हें भारी भरकम मशीनों के ज़रिए हटाया जा रहा है लेकिन हालात अब भी काबू में नहीं है। स्विटजरलैंड में भी कोल्ड अटैक ने ज़िंदगी पर ब्रेक लगा दिया है। जेनेवा में जगह जगह 5 इंच तक बर्फ की मोटी परत जमी है, और इतनी भीषण बर्फबारी हुई है महज़ 3 घंटे में। क्या पेड़ और क्या सड़कें। सब कुछ यहां बर्फ की आगोश में समा चुका है।

समूचा फ्रांस भी बर्फ की सफेद चादर से ढका है। ड्रोन से ली गई सेंट्रल पेरिस की इन तस्वीरों में जहां तक आपकी नज़र जाएगी। सिर्फ़ और सिर्फ़ बर्फ ही दिखेगी। हालात तेज़ी से बिगड़ रहे हैं तो मौसम विभाग ने ज़्यादातर इलाक़ों में अलर्ट जारी कर दिया है। बच्चों और बुज़ुर्गों को घरों में रहने की हिदायत दी गई है।

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Extreme cold snap sweeps across Europe