Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. DAVOS 2018: ब्रिटेन, ईरान सहित अन्य...

DAVOS 2018: ब्रिटेन, ईरान सहित अन्य देशों के नेताओं से मुलाकात करेंगे ट्रंप

दावोस में ‘विश्व आर्थिक मंच’ से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ब्रिटेन, इस्राइल और अन्य देशों के नेताओं से मुलाकात कर उत्तर कोरिया, आईएसआईएस, पश्चिम एशिया और ईरान सहित सुरक्षा के अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 24 Jan 2018, 10:01:27 IST

वाशिंगटन: दावोस में ‘विश्व आर्थिक मंच’ से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ब्रिटेन, इस्राइल और अन्य देशों के नेताओं से मुलाकात कर उत्तर कोरिया, आईएसआईएस, पश्चिम एशिया और ईरान सहित सुरक्षा के अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे।  व्हाइट हाउस ने आज उक्त जानकारी दी।  राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एच. आर. मैकमास्टर ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ट्रंप कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु नि:शस्त्रीकरण की दिशा में अंतरराष्ट्रीय प्रयासों और आईएसआईएस को हराने के लिए अमेरिकी गठबंधन सहित राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। (तो इस कारण हाफिज सईद को सता रहा है गिरफ्तारी का डर )

उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ईरान द्वारा पूरे पश्चिम एशिया में हिंसा फैलाने के उसके विध्वंसकारी एजेंडे के खिलाफ हमारी कोशिशों, ईरान की बैलिस्टिक मिसाइल संबंधी गतिविधयों और ईरान परमाणु समझौते की मूल-भूत कमियों पर भी बात करेंगे।’’ ट्रंप आज दावोस रवाना होने वाले हैं। वह शुक्रवार को ‘विश्व आर्थिक मंच’ को संबोधित करेंगे।

गुरूवार को ट्रंप ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे से मिलेंगे। दोनों नेताओं के बीच सीरियाई संघर्ष, ईरान के अस्थिर व्यवहार, ईरान परमाणु समझौते में हुई भूलों के सुधार और कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु नि:शस्त्रीकरण के उनके साझा लक्ष्यों पर चर्चा करेंगे। ट्रंप इस दौरान यरूशलेम के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता दोहराने और पश्चिम एशिया में ईरान के हस्तक्षेप को कम करने के प्रयासों पर चर्चा के संबंध में इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से भी मुलाकात करेंगे।

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: DAVOS 2018 trump will meet UK Iran and other leaders