Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. साल 2016 में अत्यधिक शराब पीने...

साल 2016 में अत्यधिक शराब पीने से 30 लाख से अधिक लोगों की मौत: संरा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को कहा कि 2016 में अत्यधिक शराब पीने से 30 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई, जिनमें से ज्यादातर पुरुष थे।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 22 Sep 2018, 7:05:53 IST

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को कहा कि 2016 में अत्यधिक शराब पीने से 30 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई, जिनमें से ज्यादातर पुरुष थे। संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने एक नई रिपोर्ट में कहा कि करीब 23.7 करोड़ पुरुष और 4.6 करोड़ महिलाओं ने शराब संबंधी परेशानियों का सामना किया। इनमें सबसे ज्यादा मामले यूरोप और अमेरिका में देखे गए। 

शराब से संबंधित करीब एक तिहाई मौतें चोट लगने के कारण होती हैं जिसमें कार दुर्घटना और खुद को नुकसान पहुंचाना शामिल है। जबकि पांच में से एक मौत पाचन रोग या दिल की बीमारियों के कारण होती है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेंड्रोस एडहनम घीब्रीयेसस ने कहा कि बहुत सारे लोग,उनके परिवार और समुदाय हिंसा, चोट, मानसिक रोग और कैंसर तथा स्ट्रोक जैसी बीमारियों के जरिए शराब के हानिकारक इस्तेमाल के परिणाम भुगतते हैं।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: साल 2016 में अत्यधिक शराब पीने से 30 लाख से अधिक लोगों की मौत: संरा