Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. सऊदी अरब में पहली बार दिखी...

सऊदी अरब में पहली बार दिखी महिला न्यूज एंकर, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

सऊदी अरब की जनता ने पहली बार किसी महिला न्यूज ऐंकर को सरकारी टीवी पर खबरें पढ़ते देखा।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 22 Sep 2018, 22:38:40 IST

रियाद: सऊदी अरब की जनता ने पहली बार किसी महिला न्यूज ऐंकर को सरकारी टीवी पर खबरें पढ़ते देखा। महिला पत्रकार वियाम अल दखील पहली बार सरकारी टीवी चैनल पर मुख्य समाचार बुलेटिन पढ़ती हुईं नजर आईं। न्यूज बुलेटिन में समाचार पढ़ने का उनका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। वियाम ने गुरुवार को उमर अल नाशवान के साथ मुख्य टीवी चैनल सउदिया पर शाम के समाचार पेश किए। आपको बता दें कि सऊदी अरब ने पिछले कुछ महीनों में महिलाओं को ऊपर लगी ड्राइविंग जैसी पाबंदियों को भी हटा दिया था।

एक महिला न्यूज ऐंकर द्वारा समाचार पढ़े जाने को इस कट्टरपंथी मुल्क में एक बड़ी घटना मानी जा रही है। वियाम इससे पहले सीएनबीसी अरेबिया के साथ बतौर रिपोर्टर काम कर चुकी हैं। इसके अलावा वह बहरीन स्थित अल-अरब न्यूज चैनल पर भी ऐंकर के तौर पर काम कर चुकी हैं। लेकिन सऊदी अरब के सरकारी टीवी चैनल पर नजर आने वाली वह पहली महिला न्यूज ऐंकर हैं। वियाम का सरकारी टीवी पर न्यूज ऐंकर के रूप में नजर आना क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के 'विजन 2030' का हिस्सा बताया जा रहा है।


आपको बता दें कि 'विजन 2030' प्लान के तहत सलमान सऊदी अरब को एक उदारवादी मुल्क बनाना चाहते हैं। इसके तहत अब सऊदी अरब में महिलाओं को गाड़ी चलाने की, फुटबॉल के मैच देखने की और नौकरी करने की इजाजत दी जा चुकी है। सलमान चाहते हैं कि 2030 तक सऊदी अरब में कम से कम एक-तिहाई महिलाएं देश के वर्कफोर्स में जुड़ जाएं। हालांकि सऊदी अरब में आज भी महिलाओं को नौकरी करने, यात्रा करने, शादी करने और यहां तक कि इलाज करवाने के लिए भी किसी पुरुष रिश्तेदार की इजाजत की जरूरत होती है। महिलाओं के लिए पुरुष रिश्तेदार की इजाजत इस देश की अभिभावक नीति का हिस्सा है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Weam Al Dakheel becomes the first ever woman to anchor a national news bulletin in Saudi Arabia