Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. अमेरिका पर जमकर बरसे ईरानी आर्मी...

अमेरिका पर जमकर बरसे ईरानी आर्मी के चीफ कमांडर, दे दिया यह बड़ा बयान

अमेरिका और ईरान के रिश्तों में आई तल्खी कम होने का नाम ही नहीं ले रही है।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 31 Dec 2018, 10:57:00 IST

तेहरान: अमेरिका और ईरान के रिश्तों में आई तल्खी कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। इन दो देशों के बीच जारी वार-पलटवार ने वैश्विक समुदाय की चिंताएं बढ़ा दी हैं। एक तरफ जहां डोनाल्ड ट्रंप ने कड़ा रुख अख्तियार किया हुआ है, वहीं दूसरी तरफ ईरान भी अपने स्टैंड से पीछे हटने के लिए तैयार नहीं है। इस बीच ईरानी सशस्त्र बल के चीफ ऑफ स्टाफ मोहम्मद बकेरी ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा है कि अमेरिका सामरिक क्षेत्र में अपनी उपस्थिति से खाड़ी में केवल असुरक्षा की भावना को बढ़ावा दे रहा है।

'प्रेस टीवी' के मुताबिक, बकेरी ने रविवार को दक्षिणी ईरानी बंदरगाह शहर बंदर अब्बास में कहा, ‘हमेशा से अमेरिकियों की जहां भी उपस्थिति रही है वहां उन्होंने असुरक्षा के बीज बोए हैं।’ उन्होंने कहा कि खाड़ी देश अपने दम पर सुरक्षा सुनिश्चित करने में सक्षम हैं और इस क्षेत्र में अमेरिकी उपस्थिति ने केवल असुरक्षा पैदा की है। वहीं, शनिवार को ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने भी कहा था कि खाड़ी में अमेरिकी सैन्य उपस्थिति 'अवैध' है और इस क्षेत्र में तनाव पैदा करेगी।

आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के परमाणु समझौते से पीछे हटने के बाद से ही अमेरिका और ईरान के बीच रिश्तों में खटास पैदा हुई है। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में दोनों देशों के बीच रिश्तों पर जमी बर्फ कुछ पिघलती हुई दिखाई दे रही थी, लेकिन इस समय हालात बिल्कुल ही अलग हैं। हाल में कई मौकों पर दोनों देशों के बीच की तल्खी खतरनाक स्तर तक पहुंच गई थी।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: US presence in Persian Gulf only fuels insecurity, says Iran chief commander Mohammad Baqeri