Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. सीरिया: आफरीन में घुसी तुर्की की...

सीरिया: आफरीन में घुसी तुर्की की सेना, रूस ने अपने सैनिकों को इलाके से हटाया

तुर्की के सैनिकों ने अमेरिका समर्थित कुर्द मिलिशिया पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स के खिलाफ अपनी कार्रवाई तेज कर दी है...

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 21 Jan 2018, 17:37:39 IST

इस्तांबुल/मॉस्को: तुर्की के सैनिकों ने अमेरिका समर्थित कुर्द मिलिशिया पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स के खिलाफ अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। अपने अभियान के दूसरे दिन रविवार को तुर्की की सेना सीरिया के आफरीन इलाके में घुस गई। यह जानकारी तुर्की के प्रधानमंत्री बिनाली यिल्दराम ने दी है। वहीं, रूस की सेना ने इस इलाके से अपने सैनिकों को हटा लिया है। डोगान संवाद समिति ने खबर दी है कि यिल्दराम ने इंस्ताबुल में बताया कि सैनिक सीरिया में YPG नियंत्रित इलाके में तुर्की के गांव गुलबाबा से घुसे।

सरकारी अनादोलु संवाद समिति ने कहा कि तुर्की सेना के जवान अंकारा समर्थक फ्री सीरियन आर्मी (FSA) के साथ बढ़ रहे थे। डोगान संवाद समिति ने टैंकों और बख्तरबंद वाहनों की तस्वीरें प्रकाशित की हैं जो घास वाले इलाके से आगे बढ़ रही हैं। तुर्की के सुरक्षा बलों ने कल एक बड़े अभियान की शुरुआत की थी ताकि आफरीन से वाईपीजी को बाहर किया जा सके और अभियान के तहत उसने दर्जनों ठकानों को निशाना बनाया। 

वहीं, रूस के रक्षा मंत्री ने कहा कि मास्को ने सीरिया के आफरीन से अपने सैन्य बलों को हटा लिया है जहां तुर्की ने कुर्द बलों के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू किया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि संभावित खतरों के मद्देनजर 'रशियन सेंटर फॉर रिकंसीलिएशन ऑफ वारिंग पार्टीज' के संचालन समूह और आफरीन में सैन्य पुलिस को संघर्षविराम वाले क्षेत्र तेल-अदजर इलाके में स्थानांतरित कर दिया गया है। इसी बीच रूसी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मास्को आफरीन में तुर्की के सैन्य अभियान को लेकर चिंतित है और वह स्थिति पर बारीकी से निगाह बनाए हुए है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Syria: Turkey starts ground incursion into Kurdish-controlled Afrin, Russia forces redeployed