Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. उत्तर कोरिया से बातचीत में बिछड़े...

उत्तर कोरिया से बातचीत में बिछड़े परिवारों को एक करने का मुद्दा भी उठाएगा दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया के शीर्ष प्रतिनिधि ने आज कहा कि उनका देश इस सप्ताह दोनों कोरियाई देशों की वार्ता में अलग हुए परिवारों को मिलाने की प्रक्रिया फिर से शुरू करने पर बातचीत करने का प्रयास करेगा...

Bhasha
Reported by: Bhasha 08 Jan 2018, 19:36:34 IST

सोल: दक्षिण कोरिया के शीर्ष प्रतिनिधि ने आज कहा कि उनका देश इस सप्ताह दोनों कोरियाई देशों की वार्ता में अलग हुए परिवारों को मिलाने की प्रक्रिया फिर से शुरू करने पर बातचीत करने का प्रयास करेगा। उत्तर कोरिया ने भी परिवारों के एकीकरण को महत्वपूर्ण बताया है।

दोनों कोरियाई देशों ने पिछले सप्ताह दो साल से भी अधिक समय बाद अपने पहले आधिकारिक संवाद के लिए सहमति जता दी थी और दोनों के प्रतिनिधि मंगलवार को सीमा पर स्थित संघर्षविराम क्षेत्र के गांव पानमुनजॉम में वार्ता करेंगे। इस बातचीत में प्रमुख रूप से अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले विंटर ओलंपिक में उत्तर कोरिया की भागीदारी पर ध्यान दिया जाएगा और साथ ही दोनों देश अपने-अपने हितों से जुड़े मुद्दों को भी ला सकते हैं।

योन्हाप समाचार एजेंसी के अनुसार एकीकरण (यूनीफिकेशन) मंत्री चो म्यांग ग्योन ने कहा, ‘हम अलग-अलग रह रहे परिवारों के मुद्दे और सैन्य तनाव को दूर करने के तरीकों पर बातचीत की तैयारी करेंगे।’ पिछले साल दोनों देशों के बीच तनाव तब और बढ़ गया जब उत्तर कोरिया ने अपने प्रतिबंधित शस्त्र कार्यक्रम पर बहुत तेज प्रगति की और बैलिस्टिक मिसाइल लांच की जो उसके मुताबिक अमेरिका को अपनी जद में ले सकती है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: South Korea wants family reunions on agenda for North Korea talks