Live TV
GO
Hindi News विदेश एशिया प्रताड़ना से बचकर थाइलैंड भागी युवती...

प्रताड़ना से बचकर थाइलैंड भागी युवती को कनाडा ने दी शरण, विदेश मंत्री ने किया स्‍वागत

परिवार की प्रताड़ना से बचने के लिए थाईलैंड भाग कर आई 18 वर्षीय सऊदी महिला शनिवार सुबह कनाडा के टोरंटो पहुंचीं।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 13 Jan 2019, 12:06:56 IST

परिवार की प्रताड़ना से बचने के लिए थाईलैंड भाग कर आई 18 वर्षीय सऊदी महिला शनिवार सुबह कनाडा के टोरंटो पहुंचीं। रहाफ मोहम्मद अल कुनुन (18) का टोरंटो के पीयर्सन अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विदेश मामलों के मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने स्वागत किया। कुनुन दक्षिण कोरिया के सियोल से टोरंटो पहुंची है। इससे एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ऐलान किया था कि वह कुनुन को शरणार्थी के तौर पर शरण देगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, कुनुन कथित तौर पर अपने परिवार के साथ कुवैत की यात्रा के दौरान वहां से भागकर बैकॉक चली गई थी, जहां बीते शनिवार को र्था प्रशासन पुलिस ने उन्हें बैकॉक हवाईअड्डे पर रोक लिया। उन्होंने कुनुन को प्रवेश करने से मना कर दिया और उनका पासपोर्ट जब्त कर दिया।

इसके बाद कुनुन ने खुद को एयरपोर्ट के होटल के एक कमरे में बंद कर लिया और वहीं से ट्विटर के जरिए कैंपेन शुरू किया, जिससे दुनियाभर की नजरों में यह मामला आया। कुनुन ने कहा कि उसके पिता शारीरिक तौर पर उसका शोषण करते हैं और जबरन उसका निकाह करवा कर रहे हैं। हालांकि, उसके पिता ने इस तरह के आरोपों का खंडन किया है।

बुधवार को कनाडा ने संकेत दिए थे कि वे कुनुन को शरण देने का इच्छुक है। कुनुन ने ट्विटर के माध्यम से मदद मांगी थी। शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायोग ने बयान जारी कर कनाडा सरकार के इस फैसले का स्वागत किया।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन