Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. सऊदी गठबंधन सेना ने सादा हमले...

सऊदी गठबंधन सेना ने सादा हमले में अपनी गलती मानी, 40 बच्चों समेत मारे गए थे 51 लोग

सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने शनिवार को यमन के सादा शहर को निशाना बनाकर किए गए हमलों में अपनी गलती स्वीकार की है।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 02 Sep 2018, 16:22:37 IST

रियाद: सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने शनिवार को यमन के सादा शहर को निशाना बनाकर किए गए हमलों में अपनी गलती स्वीकार की है। अल अरबिया की रिपोर्ट के मुताबिक, गठबंधन ने जॉइंट इंसिडेंट एसेसमेंट टीम (JIAT) द्वारा 9 अगस्त के सादा हमले पर दिए गए निष्कर्षो को स्वीकार किया है, जिसमें हमले के संदर्भ में रूल ऑफ एंगेजमेंट (लड़ाई के नियम) के पालन में गलतियां गिनाई गई हैं। इस हमले में 40 बच्चों समेत कुल 51 लोगों की जान गई थी।

गठबंधन के संयुक्त बल कमांड ने गलतियों पर खेद व्यक्त किया है, पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी सहानुभूति, शोक और एकजुटता प्रकट की है और JIAT के परिणामों और निष्कर्षों पर अपनी सहमति जताई है। गठबंधन ने इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं होने देने की गारंटी के तौर पर रूल ऑफ एंगेजमेंट को बढ़ाने व संशोधित करने की बात कही है। यमन के उत्तरी सादा प्रांत में एक स्कूली बस पर गठबंधन के हवाई हमले में 9 अगस्त को 51 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें 40 बच्चे शामिल थे।

हूती मिलीशिया के खिलाफ यमन की निर्वासित सरकार के समर्थन में सऊदी अरब, अन्य अरब देशों की यमन युद्ध में अगुवाई कर रहा है। इस लड़ाई में अभी तक 10,000 से ज्यादा आम नागरिक मारे जा चुके हैं जिनमें बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। संयुक्त राष्ट्र भी सऊदी अरब गठबंधन द्वारा किए गए हवाई हमलों में नागरिकों के मारे जाने की आलोचना कर चुका है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: Saudi-led coalition regrets deadly strike on bus in Yemen