Live TV
GO
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान: इमरान सरकार का बड़ा फैसला,...

पाकिस्तान: इमरान सरकार का बड़ा फैसला, रसूखदार लोगों को अब नहीं मिलेगी यह खास सुविधा

इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार ने देश से VIP कल्चर खत्म करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 27 Aug 2018, 16:00:07 IST

इस्लामाबाद: इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार ने देश से VIP कल्चर खत्म करने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसी कड़ी में अब सरकार ने देश भर के एयरपोर्ट पर संघीय जांच एजेंसी (FIA) द्वारा रसूखदार लोगों को दिए जाने वाले VIP प्रोटोकॉल पर रविवार से रोक लगा दी है। गृह मंत्रालय ने एजेंसी की आव्रजन शाखा से जुड़े सभी अधिकारियों को इसे लागू करने का निर्देश दिया था। सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने पाकिस्तानी दैनिक डॉन को बताया, ‘हमने सभी यात्रियों को बिना किसी भेदभाव के समान अवसर प्रदान करने के लिए निर्णय को कड़ाई से लागू करने का फैसला किया है।’

फवाद ने कहा, ‘हमने देखा है कि रसूखदार लोग एयरपोर्ट पर FIA अधिकारियों की सहायता लेते हैं, जो उनके समानों को तुरंत मंजूरी दे देते हैं।’ VIP प्रोटोकॉल आम तौर पर राजनेताओं, विधायकों, वरिष्ठ नौकरशाहों, जजों, सैन्य अधिकारियों और पत्रकारों को दिया जाता है। मंत्रालय ने चेताया कि यदि किसी भी FIA अधिकारी को VIP प्रोटोकॉल देता हुआ पकड़ा जाता है तो उसे कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। एयरपोर्ट पर आव्रजन काउंटरों की निगरानी की जाएगी और यदि किसी VIP को विशेष सुविधा दिए जाते हुए देखा गया तो आव्रजन कर्मचारियों व उस शिफ्ट के इंचार्ज को तुरंत सस्पेंड किया जाएगा।

इस्लामाबाद के बेनजीर भुट्टो इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ऐसा देखा गया है कि रसूखदार लोग एक शानदार लाउंज में बैठते थे, जबकि उनके सामान को FIA अधिकारियों, एयरपोर्ट के सुरक्षा कर्मचारियों या नागरिक उड्डयन प्राधिकरण द्वारा मंजूरी दी जाती थी। हालांकि, फतेहजंग के पास निर्मित नए इस्लामाबाद एयरपोर्ट पर ऐसा कोई लाउंज उपलब्ध नहीं है, जहां सभी यात्रियों को सामान्य प्रक्रिया का पालन करना होगा।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Pakistan: Imran Khan government bans VIP protocol to 'influential people' at airports

More From Asia