Live TV
GO
Hindi News विदेश एशिया PoK से लोगों को हटाने की...

PoK से लोगों को हटाने की योजना बना रहा है पाकिस्तान, यह है ‘वजह’

पाकिस्तान अपने कब्जे वाले कश्मीर (PoK) से LoC के पास रहने वाले लोगों को हटाने की योजना पर काम कर रहा है...

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 25 Feb 2018, 16:39:03 IST

इस्लामाबाद: भारत-पाकिस्तान के बीच LoC पर पिछले कुछ दिनों से भयंकर तनाव है। पाकिस्तान ने हाल के दिनों में कई बार सीजफायर का उल्लंघन किया है जिसका भारतीय सेना ने मजबूती से जवाब दिया है। इस बीच खबर आ रही है कि पाकिस्तान अपने कब्जे वाले कश्मीर (PoK) से LoC के पास रहने वाले लोगों को हटाने की योजना पर काम कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, PoK की सरकार ने नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम के बढ़े मामलों के मद्देनजर आम नागरिकों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाने के लिए निकासी योजना तैयार कर ली है।

एक पाकिस्तानी अखबार की रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह फैसला कथित तौर पर भारतीय बलों द्वारा नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम के उल्लंघन के मामलों के कोई कमी नहीं आने के बाद लिया गया है। बताया जा रहा है कि PoK के प्रधानमंत्री राजा फारूक हैदर ने नियंत्रण रेखा से लगने वाले जिलों में प्रशासन और स्थानीय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे हजारों लोगों को वहां से दूसरी जगह स्थानांतरित करने के लिए अतिरिक्त इंतजाम करें। कहा जा रहा है कि सीमा पर तनाव की वजह से इन इलाकों में रहने वाले हजारों लोगों की जिंदगी सीधे खतरे में आ गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, LoC पर फायरिंग से सीधे प्रभावित हुए गांवों के लोगों को छोटे पैमाने पर दूसरी जगह भेजा गया है। अगर नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम उल्लंघन नहीं रुका तो सेक्टर-स्तर पर लोगों की निकासी की योजना को आगे बढ़ाया जाएगा। पाकिस्तान गाहे-बगाहे भारत पर सीजफायर के उल्लंघन का आरोप लगाता रहता है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Pakistan evacuating peoples from PoK amid ceasefire violations

More From Asia