Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पाक: मुस्लिम बहुल देश में पहली...

पाक: मुस्लिम बहुल देश में पहली हिंदू महिला बनेगी सीनेटर

सत्तारूढ़ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने आज कहा कि पाकिस्तान के सिंध प्रांत में थार से कृष्णा कुमारी कोल्ही मुस्लिम बहुल देश में पहली हिंदू महिला सीनेटर होंगी।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 22 Feb 2018, 8:40:27 IST

लाहौर: सत्तारूढ़ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने आज कहा कि पाकिस्तान के सिंध प्रांत में थार से कृष्णा कुमारी कोल्ही मुस्लिम बहुल देश में पहली हिंदू महिला सीनेटर होंगी। पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने 39 वर्षीया कोल्ही का नामांकन पत्र मंजूर कर लिया है। सत्तारूढ़ पीपीपी ने अल्पसंख्यक के लिए सीनेट की एक सीट पर उन्हें नामित किया है। चुनाव तीन मार्च को होगा। पीपीपी के एक प्रवक्ता ने आज बयान में कहा, ‘‘ कोल्ही पाकिस्तान में सीनेटर बनने वाली पहली दलित महिला होंगी। ’’ (इमरान खान की तीसरी शादी पर बोले इस्लामी धर्मगुरू, 'बीवी नहीं संभाल सकता तो मुल्क क्या संभालेगा' )

कोल्ही की जाति का उल्लेख पाकिस्तानी अनुसूचित जातियां अध्यादेश - 1957 में है। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ पहली गैर मुस्लिम सीनेटर को नामित करने का श्रेय भी पीपीपी के पास है जिसने 2009 में एक दलित डॉ. खाटूमल जीवन को सामान्य सीट से सीनेटर चुना था । इसी तरह 2015 में सीनेटर चुने जाने वाले इंजीनियर ज्ञानीचंद दूसरे दलित थे। उन्हें भी पीपीपी ने सामान्य सीट से उतारा था।’’

बिलावल भुट्टो जरदारी के नेतृत्व वाली पीपीपी ने 2012 में सिंध से गैर मुस्लिमों के लिए आरक्षित सीट पर सीनेटर के लिए हरीराम किशोरीलाल को नामित किया था और वह निर्वाचित हुए थे। कोल्ही सिंध प्रांत में थार के नगरपारकर जिले में एक दूरस्थ गांव की रहने वाली है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Pak First Hindu woman to become senator in Muslim-dominated country