Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. चीन ने कहा, पाकिस्तान पर ‘उंगली...

चीन ने कहा, पाकिस्तान पर ‘उंगली उठाकर’ बहुत गलत कर रहा है अमेरिका

चीन ने सोमवार को कहा है कि अमेरिका द्वारा पाकिस्तान पर ‘उंगली उठाए जाने’ और उसे आतंकवाद के साथ जोड़ने का वह विरोध करता है...

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 08 Jan 2018, 16:48:12 IST

बीजिंग: चीन ने सोमवार को कहा है कि अमेरिका द्वारा पाकिस्तान पर ‘उंगली उठाए जाने’ और उसे आतंकवाद के साथ जोड़ने का वह विरोध करता है। साथ ही बीजिंग ने इस बात पर जोर दिया कि आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई की जिम्मेदारी किसी देश विशेष पर नहीं डाली जा सकती है। पाकिस्तान में मौजूद आतंकवादियों के सुरक्षित पनाहगाहों को खत्म करने को लेकर इस्लामाबाद पर बढ़ते अमेरिका दबाव के बीच चीन ने ये बातें कहते हुए अपने दोस्त का समर्थन किया है।

तालिबान और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकवादी समूहों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने में असफल रहने को लेकर अमेरिका ने सुरक्षा सहायता के रूप में पाकिस्तान को मिलने वाली 2 अरब डॉलर की राशि पिछले सप्ताह निलंबित कर दी थी। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा, ‘चीन हमेशा से आतंकवाद को देश विशेष से जोड़ने के खिलाफ रहा है और हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई की जिम्मेदारी किसी देश विशेष पर डालने पर भी राजी नहीं है।’ लु कांग व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के बयान पर जवाब दे रहे थे, जिसमें अधिकारी ने कहा था कि चीन पाकिस्तान को यह समझाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है कि आतंकवादियों के सुरक्षित पनाहगाह के खिलाफ कार्रवाई करना उसके अपने हित में है।

उन्होंने कहा, ‘हमने कई बार इस बात पर जोर दिया है कि पाकिस्तान ने वैश्विक आतंकवाद-निरोधी कार्रवाई की दिशा में बहुत बलिदान दिए हैं और महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं।’ कांग ने कहा कि देशों को परस्पर सम्मान और आपसी सहयोग के जरिए आतंकवाद-निरोधी सहयोग को मजबूत करना चाहिए, नाकि एक-दूसरे पर उंगली उठानी चाहिए। यह दुनिया भर में आतंकवाद के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम के लिए सही नहीं है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Opposed to United States 'finger pointing' at Pakistan, says China