Live TV
GO
Hindi News विदेश एशिया साल 2030 तक Pakistan में हर...

साल 2030 तक Pakistan में हर चार में से एक बच्चा अनपढ़ रह जाएगा : UNESCO रिपोर्ट

यूनेस्को की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान सभी के लिए शिक्षा के 12 साल का लक्ष्य आधा ही पूरा कर पाएगा और मौजूदा दर के अनुसार 50 प्रतिशत युवा अब भी उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी नहीं कर पा रहे हैं।

Bhasha
Bhasha 10 Jul 2019, 13:35:41 IST

इस्लामाबाद। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) की 2030 की तय समय सीमा तक पाकिस्तान में चार में से एक बच्चा प्राथमिक शिक्षा पूरी नहीं कर पाएगा। डॉन अखबार की बुधवार को आयी एक खबर में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र शिक्षा, विज्ञान एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान सभी के लिए शिक्षा के 12 साल का लक्ष्य आधा ही पूरा कर पाएगा और मौजूदा दर के अनुसार 50 प्रतिशत युवा अब भी उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी नहीं कर पा रहे हैं। 

यूनेस्को सांख्यिकी संस्थान के निदेशक सिल्विया मोंटोया ने कहा, ‘‘देशों को अपनी प्रतिबद्धताएं पूरी करने की जरुरत है। लक्ष्य तय करने का क्या औचित्य है अगर हम उन्हें पूरा नहीं कर सकते? समयसीमा के करीब पहुंचने से पहले बेहतर वित्त और समन्वय इस खाई को पूरा करने के लिए जरुरी है।’’ 

अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2030 में जब सभी बच्चों को स्कूल में होना चाहिए तो 6 से 17 साल की उम्र के छह बच्चों में से एक बच्चा शिक्षा की जद से बाहर हो जाएगा। कई बच्चे अब भी स्कूल छोड़ रहे हैं और मौजूदा दर के अनुसार 2030 तक 40 प्रतिशत बच्चे माध्यमिक शिक्षा पूरी नहीं कर पाएंगे। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन