Live TV
GO
Hindi News विदेश एशिया उत्तर कोरिया का आरोप, दक्षिण कोरिया...

उत्तर कोरिया का आरोप, दक्षिण कोरिया के साथ बेहतर रिश्तों की राह में बाधा पैदा कर रहा है अमेरिका

उत्तर कोरिया ने सोमवार को अमेरिका पर शीतकालीन ओलंपिक खत्म होने के तुरंत बाद दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू करने के लिए दबाव बनाने और...

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 20 Feb 2018, 8:27:24 IST

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया ने सोमवार को अमेरिका पर शीतकालीन ओलंपिक खत्म होने के तुरंत बाद दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू करने के लिए दबाव बनाने और पिछले कुछ दिनों में प्योंगयांग और सियोल के बीच बेहतर हुए रिश्तों की राह में बाधा पैदा करने का आरोप लगाया। एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सियोल और वाशिंगटन ने अपने वार्षिक वसंत सैन्य अभ्यास को रोक दिया था, ताकि इस अभ्यास का शीतकालीन ओलंपिक खेलों के साथ टकराव न हो। यह अभ्यास प्राय: मार्च और अप्रैल में होते हैं। (मोजाम्बिक: भारी बारिश के कारण कूड़े का आंशिक हिस्सा गिरने से 17 लोगों की मौत )

उत्तर कोरिया के दैनिक रोडोंग सिनमम के अनुसार, "अमेरिका शीतकालीन ओलंपिक खेलों के समाप्त होने के तत्काल बाद अंतर-कोरियाई संबंधों में पैदा हुई गरमाहट को समाप्त करना चाहता है और खेलों के समाप्त होने के तुरंत बाद सैन्य अभ्यास शुरू करना चाहता है। "

दोनों देशों के बीच कई वर्षो तक काफी तनावपूर्ण रिश्ते रहने के बाद, इस वर्ष जनवरी में दक्षिण कोरिया में शीतकालीन ओलंपिक खेलों में उत्तर कोरिया के भाग लेने को लेकर ऐतिहासिक समझौता हुआ था। खेल के दौरान उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन की बहन किम यो जुंग ने उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ दक्षिण कोरिया का दौरा किया था।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: North Korea allegation america is creating obstruction in the way of better relations with South Korea