Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. स्पेन से कैटालोनिया को अलग करना...

स्पेन से कैटालोनिया को अलग करना चाहता है रूस? जानें, पुतिन ने क्या कहा

बीते दिनों वैश्विक समुदाय में इस बात की चर्चा चल रही थी कि रूस, स्पेन से कैटालोनिया की आजादी के अभियान को समर्थन दे रहा है...

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 26 May 2018, 13:41:42 IST

मॉस्को: बीते दिनों वैश्विक समुदाय में इस बात की चर्चा चल रही थी कि रूस, स्पेन से कैटालोनिया की आजादी के अभियान को समर्थन दे रहा है। ऐसी किसी भी बात की संभावना पर विराम लगाते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को इस बात से इनकार किया कि उनका देश स्पेन के कैटालोनिया की आजादी को लेकर शुरू किए गए अभियान को समर्थन दे रहा है। पुतिन ने कहा कि वह चाहते हैं कि स्पेन अपनी क्षेत्रीय अखंडता को बनाए रखे।

पुतिन से इस मसले पर कहा, ‘स्पेन के साथ हमारे अच्छे संबंध हैं, जिसे हम कायम रखना चाहते हैं और हम यह भी चाहते हैं कि स्पेन में हालात सामान्य हो और वह अपनी क्षेत्रीय अखंडता बनाए रखे। सबको आत्मनिर्णय का अधिकार है, लेकिन साथ ही हम देशों और स्थापित सीमाओं की संप्रभुता के सम्मान और संरक्षण में विश्वास करते हैं।’ उन्होंने कहा कि यह हमारा रुख है, और यह वह है जिसे हमने स्पेन सरकार को बताया है।

स्पेन द्वारा साइबर हमले में रूस का हाथ होने का आरोप लगाने के संदर्भ में पुतिन ने कहा कि यह बकवास बात है कि रूस का इसके पीछे कोई हाथ है। उन्होंने कहा कि ब्रेग्जिट के बारे में भी यही कहा गया। हर बुरी चीज के लिए हमें जिम्मेदार बताया जाता है, लेकिन ये हर देश की अपनी आंतरिक मामला हैऔर हमारा इससे कोई लेना-देना नहीं है। आपको बता दें कि स्पेन के प्रांत कैटालोनिया में लोगों ने अपनी पृथक पहचान का हवाला देकर आजादी का अभियान छेड़ा हुआ है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: No Russian support for Catalonia's independence drive, says Vladimir Putin