Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. आज से पाकिस्तान की नवनिर्वाचित पाकिस्तानी...

आज से पाकिस्तान की नवनिर्वाचित पाकिस्तानी संसद का पहला सत्र शुरू

पाकिस्तान की नव निर्वाचित संसद में सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू करने और नई सरकार को शक्तियां सौंपने के लिए आज पहले सत्र की शुरुआत हुई। पिछली नेशनल असेंबली के अध्यक्ष एयाज सादिक संसद सत्र के पीठासीन अधिकारी हैं।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 13 Aug 2018, 12:22:58 IST

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की नव निर्वाचित संसद में सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू करने और नई सरकार को शक्तियां सौंपने के लिए आज पहले सत्र की शुरुआत हुई। पिछली नेशनल असेंबली के अध्यक्ष एयाज सादिक संसद सत्र के पीठासीन अधिकारी हैं। वह नए सदस्यों को शपथ दिलाएंगे। राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने आज सुबह दस बजे संसद भवन में निचले सदन नेशनल असेंबली का पहला सत्र बुलाया। इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के आम चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरने के 19 दिन बाद संसद सत्र बुलाया गया।

नेशनल असेंबली के नए अध्यक्ष के चुनाव के बाद निवर्तमान अध्यक्ष उन्हें शपथ दिलाएंगे और नए सदन की कमान उन्हें सौंप देंगे। संभावित प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने 25 जुलाई को हुए चुनावों में 116 सीट जीती थी, वह सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आई थी।

नौ निर्दलीय सदस्यों के शामिल होने के बाद उनकी सीटों की संख्या 125 पर पहुंच गई। चुनाव आयोग ने आरक्षित 60 सीटें पार्टियों के बीच बांट दी थी जिसमें पीटीआई को 28 सीटें मिली, इसके साथ ही उसकी सीटों की अंतिम संख्या 158 पर पहुंच गई है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: Newly-elected Pak parliament to meet for first time today