Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. तीन देशों की यात्रा के तहत...

तीन देशों की यात्रा के तहत मलेशिया पहुंचे पीएम मोदी, प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिणपूर्व एशियाई के तीन देशों के दौरे के दूसरे चरण के तहत गुरुवार को इंडोनेशिया से मलेशिया पहुंच गए। मोदी ने इस दौरान मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मुलाकात की।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 31 May 2018, 11:02:54 IST

कुआलालंपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिणपूर्व एशियाई के तीन देशों के दौरे के दूसरे चरण के तहत गुरुवार को इंडोनेशिया से मलेशिया पहुंच गए। मोदी ने इस दौरान मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मुलाकात की। पीएम मोदी ने यहां आज मलेशिया के नव - निर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने पर सकारात्मक चर्चा हुई। तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में आज मलेशिया पहुंचे मोदी ने पुत्राज्या के पेरदाना पुत्र कॉम्प्लेक्स स्थित महातिर के कार्यालय मे उनसे भेंट की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया है , ‘‘ हमारी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने के संबंध में दोनों नेताओं ने सकारात्मक चर्चा की। प्रधानमंत्री ने डॉक्टर महातिर को मलेशिया का प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी। ’’ (जर्मनी: ट्रेन में चाकू से हमला, एक व्यक्ति की मौत )

मलेशिया के प्रधानमंत्री के रूप में 92 वर्षीय महातिर मोहम्मद ने 10 मई को शपथ ली थी। महातिर के नेतृत्व में विपक्षी गठबंधन ने हाल ही में संपन्न आम चुनावों में बारिसन नेशनल (बीएन) गठबंधन पर अभूतपूर्व जीत हासिल की जो मलेशिया में 1957 से सत्ता में था। इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा कि मोदी भारत - मलेशिया सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर महातिर के साथ से चर्चा करेंगे। कुमार ने ट्वीट किया था , ‘‘ मलेशिया एक रणनीतिक साझेदार और हमारी एक्ट ईस्ट नीति में प्राथमिकता वाला देश है। ’’ मोदी और महातिर के बीच व्यापार और निवेश पर भी चर्चा होने की संभावना है। नयी दिल्ली में ही मोदी ने कहा था कि इंडोनेशिया से सिंगापुर जाने के दौरान वह कुछ समय के लिए मलेशिया में रूककर महातिर से मुलाकात करेंगे और नये मलेशियाई नेतृत्व को बधाई देंगे।

मलेशिया से प्रधानमंत्री मोदी सिंगापुर जाएंगे , जहां वह वार्षिक सुरक्षा बैठक शांगरी - ला डायलॉग में कल अहम संबोधन देंगे। इंडोनेशिया की पहली सरकारी यात्रा के दौरान मोदी ने राष्ट्रपति जोको विदोदो के साथ ‘‘ सकारात्मक चर्चा ’’ की। भारत और इंडोनेशिया के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने और हिंद - प्रशांत क्षेत्र में नौवहन की स्वतंत्रता सहित 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मोदी के यहां पहुंचने के बाद ट्वीट कर कहा, "मलेशिया एक रणनीतिक साझेदार देश है और हमारी 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' में प्राथमिकता रखता है।" महातिर मलेशिया का दो दशकों से अधिक समय तक नेतृत्व कर चुके हैं। वह 92 वर्ष की आयु में देश के प्रधानमंत्री बनने वाले विश्व के सबसे वयोवृद्ध नेता हैं। मोदी अपने दौरे के तीसरे और आखिरी चरण के तहत यहां से सिंगापुर के लिए रवाना होंगे।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Modi to meet Malaysia PM during 2-nation tour