Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पाकिस्तान: हाई कोर्ट की पहली महिला...

पाकिस्तान: हाई कोर्ट की पहली महिला चीफ जस्टिस बनीं ताहिरा सफदर

जस्टिस ताहिरा सफदर ने पाकिस्तान के किसी भी हाई कोर्ट में पहली महिला चीफ जस्टिस के तौर पर शनिवार को शपथ ली।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 01 Sep 2018, 21:41:21 IST

इस्लामाबाद: जस्टिस ताहिरा सफदर ने पाकिस्तान के किसी भी हाई कोर्ट में पहली महिला चीफ जस्टिस के तौर पर शनिवार को शपथ ली। सफदर ने शनिवार को पाकिस्तान के बलूचिस्तान हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस बनी हैं। उन्होंने बलूचिस्तान के राज्यपाल भवन में आयोजित एक समारोह में शपथ ली। समारोह के दौरान वरिष्ठ जज और वकील मौजूद थे।

उन्होंने क्वेटा के केंटोनमेंट पब्लिक स्कूल से शिक्षा हासिल की और वहीं के गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की। उन्होंने बलूचिस्तान विश्वविद्यालय से उर्दू साहित्य में परास्नातक की डिग्री हासिल की और साथ ही 1980 में क्वेटा के यूनिवर्सिटी लॉ कॉलेज से कानून की डिग्री प्राप्त की।

सफदर ने 1982 में उस वक्त इतिहास रचा था, जब वह बलूचिस्तान में पहली महिला सिविल जज बनी थीं। वह फिलहाल तीन सदस्यीय विशेष अदालत की सदस्य हैं, जो पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के मामले की सुनवाई कर रही है। मुशर्रफ पर 3 नवंबर 2007 को आपातकाल लगाने के मामले में देशद्रोह का आरोप है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: Justice Tahira Safdar takes oath as first woman Chief Justice of a Pakistani high court