Live TV
GO
Hindi News विदेश एशिया जापान ने एक बार फिर उत्तर...

जापान ने एक बार फिर उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों का उल्लंघन करने का लगाया आरोप

जापान ने उत्तर कोरिया के खिलाफ फिर से प्रतिबंधों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। जापान के विदेश मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार को सैन्य गश्ती विमान और एक पोत ने उत्तर कोरियाई जहाज और एक अन्य जहाज के बीच स्पष्ट तौर पर सामग्री का हस्तांतरण देखा है।

India TV News Desk
India TV News Desk 21 Feb 2018, 13:01:31 IST

तोक्यो: जापान ने उत्तर कोरिया के खिलाफ फिर से प्रतिबंधों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। जापान के विदेश मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार को सैन्य गश्ती विमान और एक पोत ने उत्तर कोरियाई जहाज और एक अन्य जहाज के बीच स्पष्ट तौर पर सामग्री का हस्तांतरण देखा है। अन्य जहाज पर चीनी भाषा में कुछ लिखा था। इस साल की यह तीसरी घटना है जिसकी रिपोर्ट जापान ने की है। उत्तर कोरिया के परमाणु एवं बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के कारण संयुक्त राष्ट्र ने उस पर प्रतिबंध लगा रखा है। (नाइजीरिया: विश्वविद्यालय में एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ाया )

जापान के विदेश मंत्रालय ने कल बताया कि पूर्वी चीन सागर में शुक्रवार दोपहर यह संदिग्ध गतिविधि देखी गयी थी। मंत्रालय ने बताया कि चीनी शहर शंघाई से करीब 250 किलोमीटर की दूरी पर समुद्र के बीचों बीच उत्तर कोरियाई झंडा लगे ‘यू जोंग 2’ नामक टैंकर को एक अन्य जहाज के साथ देखा गया था।

उसने बताया कि यह अन्य जहाज किस देश का था, यह ज्ञात नहीं है। हालांकि उस पर चीनी भाषा में ‘‘मिन निंग दे यू 078’’ (फुजियां प्रांत, निंगदे शहर, तेल टैंकर 078) लिखा था। जापान ने बताया कि उसने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इस घटना की रिपोर्ट की और संबंधित देशों से सूचनाएं साझा कीं। बहरहाल चीन के समक्ष उसने औपचारिक रूप से मामला उठाया या नहीं, इसके तत्काल कोई संकेत नहीं है।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन