Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. जापान: भूकंप में अब तक आठ...

जापान: भूकंप में अब तक आठ लोगों की मौत और भूस्खलन से दर्जनों लोग लापता

जापान के होकायिदो द्वीप में गुरुवार को तड़के आए भूकंप में अब तक आठ लोगों की मौत हो गई है और कई घर ढह गए हैं तथा भूस्खलन की वजह से दर्जनों लोग लापता हैं।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 06 Sep 2018, 13:35:18 IST

तोक्यो: जापान के होकायिदो द्वीप में गुरुवार को तड़के आए भूकंप में अब तक आठ लोगों की मौत हो गई है और कई घर ढह गए हैं तथा भूस्खलन की वजह से दर्जनों लोग लापता हैं। इस सप्ताह के शुरुआत में आए तूफान और उसके बाद अब आए भूकंप की वजह से इस क्षेत्र के लोग प्रभावित हुए हैं। कम आबादी वाले ग्रामीण इलाकों में बड़े पैमाने पर भूस्खलन की घटना हुई है। प्रभावित क्षेत्रों के हवाई सर्वेक्षण में पाया गया कि पहाड़ों के बीच स्थित दर्जनों घरों को क्षति पहुंची है। राहत एवं बचाव हेलीकॉप्टर लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की कोशिश में लगे हुए हैं। बिजली आपूर्ति करने वाले एक मुख्य थर्मल संयंत्र को पहुंची क्षति से करीब 30 लाख घरों में अंधेरा छाया हुआ है। (फेसबुक, ट्विटर ने अमेरिकी चुनावों में विदेशी दखलंदाजी से बचाव का संकल्प लिया )

प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने आपातकालीन कैबिनेट बैठक के बाद कहा, '' हम लोगों को सुरक्षित बचाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।'' सरकारी प्रवक्ता योशिहीदे सुगा ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि आठ लोगों की मौत हो गई है और स्थानीय मीडिया के मुताबिक 40 लोग लापता हैं। स्थानीय मीडिया ने बताया कि मरने वालों में एक 82 साल के बुजुर्ग व्यक्ति शामिल हैं जो भूकंप के दौरान सीढ़ियों से गिर गए थे। करीब 130 लोगों को हल्की चोट आई है।

जापान की परमाणु नियामक अथॉरिटी ने बताया कि तोमारी परमाणु संयंत्र के तीन रियेक्टरों को बैकअप जेनरेटर की मदद से चलाया जा रहा है क्योंकि द्वीप में बिजली की आपूर्ति ठप्प पड़ गई है और यातायात व्यवस्था चरमरा गई है। भूकंप की वजह से सपोरो में फोन सेवा और टेलिविजन प्रसारण भी प्रभावित हुआ है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: Japan Earthquake: Landslides leave dozens missing after quake hits