Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पाक पीएम इमरान खान ने पीएम...

पाक पीएम इमरान खान ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, फिर से शांति वार्ता शुरू करवाने की अपील

खान ने अपने पत्र में कहा है कि भारत और पाकिस्तान को आतंकवाद और कश्मीर संबंधित सभी बड़े मुद्दों का वार्ता के माध्यम से समाधान पर गौर करना चाहिए।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 20 Sep 2018, 13:28:38 IST

नई दिल्ली: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर दोनों देशों के बीच बातचीत शुरू करने का अनुरोध किया है। इमरान खान ने अपनी चिट्ठी में अगले हफ्ते विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तानी विदेश मंत्री की न्यूयॉर्क में द्विपक्षीय बातचीत का प्रस्ताव किया है। बता दें कि पठानकोट हमले के बाद से ही दोनों देशों के बीच औपचारिक बातचीत बंद है।

पाक पीएम का पत्र भारत और पाकिस्तान के बीच दोबारा ठोस संबंध शुरू करने के लिए पहला औपचारिक प्रस्ताव भी है। राजनयिक सूत्रों से पता चला है कि खान ने अपने पत्र में उस व्यापक द्विपक्षीय वार्ता प्रक्रिया को फिर से शुरू कराने का आग्रह किया है जो दिसंबर 2015 में शुरू की गई थी।

पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले के बाद वार्ता की यह प्रक्रिया स्थगित कर दी गई थी। खान ने अपने पत्र में कहा है कि भारत और पाकिस्तान को आतंकवाद और कश्मीर संबंधित सभी बड़े मुद्दों का वार्ता के माध्यम से समाधान पर गौर करना चाहिए।

इससे पहले पीएम मोदी ने इमरान को पाकिस्‍तान का प्रधानमंत्री बनने पर बधाई देते हुए दोनों देशों के बीच 'फलदायक और रचनात्मक' संबंधों की उम्‍मीद जताई थी। पीएम मोदी का यह संदेश पाकिस्‍तान के चुनाव में जीत के बाद इमरान खान के यह कहे जाने के बाद आया था कि वह भारत के साथ अच्‍छे संबंधों के पैरोकार हैं और अगर आपसी संबंधों में सुधार के लिए भारत एक कदम बढ़ाता है तो पाकिस्‍तान दो कदम बढ़ाएगा।

न्‍यूयार्क में होने वाली संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की बैठक के दौरान सुषमा और कुरैशी की मुलाकात को लेकर अटकलें पिछले काफी समय से लगाई जा रही थीं, लेकिन पिछले दिनों समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से दी खबर में इसे खारिज किया था। सूत्रों ने कहा था कि ऐसी किसी द्विपक्षीय बैठक की संभावना नहीं है। अब पीएम इमरान के पत्र से एक बार फिर इन अटकलों ने जोर पकड़ा है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: पाक पीएम इमरान खान ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, फिर से शांति वार्ता शुरू करवाने की अपील - Imran Khan writes to PM Modi, calls for resumption of peace dialogue