Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. तहरीक-ए-इंसाफ प्रमुख इमरान खान 11 अगस्त...

तहरीक-ए-इंसाफ प्रमुख इमरान खान 11 अगस्त को लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ

इस्लामाबाद के खैबर पख्तूनख्वा से नवनिर्वाचित सदस्यों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नामांकन से संबंधित फैसला जल्द ही लिया जाएगा और यह लोगों के सर्वोत्तम हित में होगा।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 30 Jul 2018, 15:27:21 IST

इस्लामाबाद (पाकिस्तान): पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान ने कहा है कि वह 11 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक, इस्लामाबाद के खैबर पख्तूनख्वा से नवनिर्वाचित सदस्यों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नामांकन से संबंधित फैसला जल्द ही लिया जाएगा और यह लोगों के सर्वोत्तम हित में होगा। 

25 जुलाई को हुए चुनाव में पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है हालांकि अपने दम पर सरकार बनाने में यह कुछ सीटों से चूक गई। मतों के जादुई आंकड़े को छूने के लिए पीटीआई नेतृत्व ने कथित रूप से मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी), ग्रैंड डेमोक्रेटिक एलायंस (जीडीए), पीएमएल-कैद (पीएमएल-क्यू) और बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) के साथ साथ निर्दलियों से संपर्क साधा था।

जानें, क्या है सीटों का गणित

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ECP) द्वारा घोषित पूरे संसदीय नतीजों के अनुसार PTI को 115 आम सीटें मिली हैं जो साधारण बहुमत से 12 कम हैं। PML-N एवं PPP को क्रमश: 64 और 43 सीटें मिली हैं। संसद के निचले सदन पाकिस्तान की नेशनल असेंबली (NA) में कुल 342 सदस्य हैं जिसमें से 272 सीटों का चुनाव सीधे तौर पर होता है। सरकार गठन के लिये 172 सीटें हासिल करना जरूरी है। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: तहरीक-ए-इंसाफ प्रमुख इमरान खान 11 अगस्त को लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ