Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. इमरान खान ने प्रधानमंत्री पद की...

इमरान खान ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली, पाक सेना प्रमुख बाजवा से गले मिले सिद्धू

इमरान खान आज पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। पूर्व क्रिकेटर को देश की नव-निर्वाचित संसद ने कल ही अपना नया प्रधानमंत्री चुना था। शुक्रवार को पाकिस्तानी संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में हुए एकतरफा चुनाव में इमरान ने विपक्षी (पीएमएल-एन) उम्मीदवार शाहबाज शरीफ को एकतरफा मुकाबले में हराया।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 18 Aug 2018, 11:52:28 IST

इस्लामाबाद: इमरान खान आज पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। पूर्व क्रिकेटर को देश की नव-निर्वाचित संसद ने कल ही अपना नया प्रधानमंत्री चुना था। शुक्रवार को पाकिस्तानी संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में हुए एकतरफा चुनाव में इमरान ने विपक्षी (पीएमएल-एन) उम्मीदवार शाहबाज शरीफ को एकतरफा मुकाबले में हराया। बिलावल भुट्टो जरदारी की अगुवाई वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी), जिसके पास 54 सीटें हैं, के मतदान में हिस्सा नहीं लेने के फैसले के बाद 15वीं नेशनल असेंबली में चुनाव महज एक औपचारिकता रह गई थी। शरीफ की उम्मीदवारी को लेकर पीपीपी और पीएमएल-एन के बीच मतभेद उभर आए थे।

देश में हुए आम चुनावों में उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक- ए-इंसाफ (पीटीआई) ने सबसे ज्यादा सीटें जीती थी। इमरान खान को शनिवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने पद की शपथ दिलाई। इमरान अपने प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के उम्मीदवार शाहबाज शरीफ को इस दौड़ में हराकर प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में इमरान काले रंग की शेरवानी में थे। उनके साथ उनकी पत्नी बुशरा इमरान भी थीं। उनके शपथ ग्रहण समारोह में कार्यवाहक प्रधानमंत्री नसीरुल मुल्क, नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर, सेना प्रमुख जनरल कमर जावे बाजवा, वायुसेना प्रमुख मार्शल मुजाहिद अनवर खान और नौसेना प्रमुख एडमिरल जफर महमूद अब्बासी सहित कई गणमान्य मौजूद थे।

इसके अलावा पूर्व भारतीय क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू, क्रिकेटर से कमेंटेटर बने रमीज राजा, वसीम अकरम, पंजाब असेंबली के नवनिर्वाचित स्पीकर चौधरी परवेज इलाही, गायक सलमान अहमद और अबरारुल हक, अभिनेता जावेद शेख, नेशनल असेंबली की पूर्व स्पीकर फहमीदा मिर्जा और पीटीआई के वरिष्ठ नेता भी थे।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: इमरान खान ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली, पाक सेना प्रमुख बाजवा से गले मिले सिद्धू - Imran Khan sworn-in as PM, Sidhu in Pakistan for oath ceremony