Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पाकिस्तान: शपथ ग्रहण के दौरान उर्दू...

पाकिस्तान: शपथ ग्रहण के दौरान उर्दू के इन शब्दों को बोलने में अटके प्रधानमंत्री इमरान खान

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के नेता और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने शनिवार को अपने मुल्क के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 18 Aug 2018, 19:46:50 IST

इस्लामाबाद: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के नेता और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने शनिवार को अपने मुल्क के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। वह पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री होंगे। हालांकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेते हुए इमरान खान उर्दू के कई शब्दों के उच्चारण में अटक गए। इसके अलावा कई शब्द वह गलत भी पढ़ गए। गौरतलब है कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति भवन ऐवान-ए-सद्र में राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के 65 वर्षीय प्रमुख खान को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

पारंपरिक शेरवानी पहने खान शपथ ग्रहण के दौरान कुछ नर्वस से नजर आए और उर्दू शब्दों के उच्चारण में कई बार अटके। जब राष्ट्रपति हुसैन ने जब ‘रोज-ए-कयामत’ (फैसले का दिन) कहा तो खान ने इसे ठीक से सुना नहीं और इसका गलत उच्चारण ‘रोज-ए-कियादत’ (नेतृत्व का दिन) किया। इसने पूरे वाक्य का अर्थ बदल दिया। राष्ट्रपति ने जब शब्द दुहराया तो, खान को अपनी गलती का एहसास हुआ और मुस्कुराते हुए उन्होंने ‘सॉरी’ कहा और शपथ ग्रहण जारी रखा।

रिपोर्ट के अनुसार, कुछ पाकिस्तानी पत्रकारों ने यह भी अटकल लगाई कि क्या पिछले वर्षों के मुकाबले प्रधानमंत्री का शपथपत्र बदल गया है। आपको बता दें कि इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान आम चुनावों के बाद आम बहुमत से कुछ दूर रह गई थी। इसके बाद निर्दलियों और कुछ छोटे दलों के समर्थन मिलने के बाद इमरान के पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया था।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: Imran Khan stumbles over Urdu words while taking oath as Pakistan PM