Live TV
GO
Hindi News विदेश एशिया डूबते पाकिस्‍तान को मिला IMF का...

डूबते पाकिस्‍तान को मिला IMF का सहारा, इस शर्त पर पैसे देने को राज़ी हुआ अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को आईएमएफ का सहारा मिल गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से रविवार को दुबई में मुलाकात में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख क्रिस्टीन लगार्ड ने कहा कि वैश्विक कर्जदाता पाकिस्तान की मदद करने को राज़ी है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 11 Feb 2019, 6:50:52 IST

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को आईएमएफ का सहारा मिल गया है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से रविवार को दुबई में मुलाकात में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख क्रिस्टीन लगार्ड ने कहा कि वैश्विक कर्जदाता पाकिस्तान की मदद करने को राज़ी है। हालांकि, आईएमएफ पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को सही रास्ते पर लाने के लिये कुछ सुधारात्मक कदम उठाने की शर्त रख रहा है। वह चाहता है कि पाकिस्तान अगले तीन-चार साल में करीब 1,600-2,000 अरब रुपये का समायोजन करे।

खान यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतौम के निमंत्रण पर वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट के सातवें संस्करण में भाग लेने के लिये संयुक्त अरब अमीरात की एक दिन की यात्रा पर गए हैं। लगार्ड ने एक बयान में कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) समर्थित कार्यक्रम के बारे में पाकिस्तानी नेता के साथ उनकी मुलाकात रचनात्मक थी।
 
उन्होंने कहा, ‘‘मैं दोहराती हूं कि आईएमएफ पाकिस्तान की मदद करने के लिए तैयार है। मैंने यह भी कहा कि निर्णायक नीतियां और आर्थिक सुधारों का एक मजबूत पैकेज पाकिस्तान को उसकी अर्थव्यवस्था का लचीलापन बहाल करने में सक्षम करेगा और मजबूत और अधिक समावेशी विकास की नींव रखेगा।’’ खान ने लगार्ड के साथ अपनी मुलाकात के बारे में ट्वीट किया। 

उन्होंने कहा, ‘‘देश को स्थायी विकास के मार्ग पर रखने के लिए गहरे संरचनात्मक सुधारों की आवश्यकता पर हमारे विचार एक जैसे थे जिसमें समाज के सबसे कमजोर वर्गों की रक्षा की जाती है।’’

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।