Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. तीसरी शिखर वार्ता के लिए...

तीसरी शिखर वार्ता के लिए दो कोरियाई देशाों के बीच उच्च स्तरीय बैठक

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून-जेई-इन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच तीसरी शिखर वार्ता की तैयारी के लिए दोनों कोरियाई देशों के अधिकारियों के बीच आज एक उच्च स्तरीय बैठक हो रही है।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 13 Aug 2018, 10:05:40 IST

सोल: दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून-जेई-इन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच तीसरी शिखर वार्ता की तैयारी के लिए दोनों कोरियाई देशों के अधिकारियों के बीच आज एक उच्च स्तरीय बैठक हो रही है। उनकी अगली बैठक की सटीक तारीख और स्थान के बारे में अभी निर्णय नहीं लिया गया है लेकिन पानमुनजोम में अप्रैल में उनके बीच हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता में यह तय हुआ था कि मून किम से मुलाकात करने प्योंगयांग जाएंगे। (तुर्की के राष्ट्रपति ने अमेरिका को दी चेतावनी, कहा- हम केवल अल्लाह के सामने झुकते हैं )

आज की उच्च स्तरीय बैठक उत्तर कोरिया के असैन्यीकृत क्षेत्र के एक गांव में हो रही है। उत्तर कोरिया ने गत सप्ताह इस बैठक का प्रस्ताव रखा था। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाए हैं। दक्षिण कोरिया के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे यूनिफिकेशन मंत्री चो म्योंग-ग्योन ने बैठक से पहले पत्रकारों से कहा, ‘‘हम पानमुनजोम घोषणा पर प्रगति की समीक्षा करेंगे और अगले कदमों पर चर्चा करेंगे।’’ योनहाप समाचार समिति ने सोमवार को बताया कि दोनों कोरियाई देश अनौपचारिक तौर पर इस महीने के अंत में या सितंबर की शुरुआत में शिखर वार्ता के लिए तैयार हुए हैं।

चो ने संभावना जताई कि उत्तर कोरियाई उनके सामने प्रतिबंध के मुद्दे को उठा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘हम उत्तर कोरिया के समक्ष अपना रुख स्पष्ट करेंगे।’’ दोनों पड़ोसी देशों के बीच इस साल तेजी से शुरु हुए मेल-मिलाप ने जून में सिंगापुर में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता का मार्ग प्रशस्त किया। इस बीच, अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अलग-थलग पड़े उत्तर कोरिया पर सख्त प्रतिबंध लगाए रखने का अनुरोध किया है। विश्लेषकों का कहना है कि मून अमेरिका और उत्तर कोरियाई के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभा सकते है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: High level meeting between the two Korean countries for the third summit