Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. अमेरिका ने पाकिस्तान पर किया ड्रोन...

अमेरिका ने पाकिस्तान पर किया ड्रोन हमला, हक्कानी कमांडर समेत 3 आतंकी ढेर

ड्रोन हमले कर अमेरिका ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि अगर उसने आतंकियों पर कार्रवाई नहीं की तो ऐसी कार्रवाई और होगी...

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 24 Jan 2018, 16:02:57 IST

इस्लामाबाद: आतंकियों को पनाह देने वाले पाकिस्तान पर अमेरिका की ट्रंप सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। ट्रंप सरकार ने हक्कानी नेटवर्क पर ड्रोन अटैक किया है जिसमें हक्कानी नेटवर्क के 2 टॉप कमांडर्स समेत 3 आतंकी मारे गए हैं। अमेरिका का ये ड्रोन अटैक पाकिस्तान के नॉर्थ वजीरिस्तान में अफगानिस्तान बॉर्डर पर स्पीन थाल इलाके में हुआ जिसमें हक्कानी नेटवर्क का कमांडर एहसान ऊर्फ खवारी और उसके साथ दो और आतंकी ढेर हो गए।

बता दें हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई में पिछले 24 घंटे में 19 आतंकियों का खात्मा किया जा चुका है। कल ही अफगान आर्मी ने बॉर्डर के पास चल रहे आतंकी कैंप्स को तबाह किया था और आज हुई कार्रवाई में अमेरिकी ड्रोम प्लेन ने स्पीन थाल इलाके में एक घर को निशाना बनाकर हमला किया. जहां एहसान ऊर्फ खवारी छिपा था।

पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान में ड्रोन हमले में आतंकवादी संगठन हक्कानी नेटवर्क का कमांडर एहसान ऊर्फ खवारी और उसके दो अन्य सहयोगी मारे गए हैं। रक्षा विशेषज्ञ पी के सहगल के मुताबिक ड्रोन हमले कर अमेरिका ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि अगर उसने आतंकियों पर कार्रवाई नहीं की तो ऐसी कार्रवाई और होगी।

क्या है हक्कानी नेटवर्क?

हक्कानी नेटवर्क आतंकी संगठन है और यह अफगानिस्तान में सक्रिय है। यह अमेरिका के हितों के खिलाफ काम करता है। इस ग्रुप का सरगना सिराजुद्दीन हक्कानी है जिसे अमेरिका ने 2012 में आतंकी घोषित किया था। अफगानिस्तान में कई बड़े हमलों में हक्कानी नेटवर्क का हाथ रहा है। जलालुद्दीन हक्कानी ने 1980 में नेटवर्क की स्थापना की। हक्कानी नेटवर्क तालिबान के साथ मिलकर हमले करता है। यह कुछ सालों में अपहरण, हमलों की वारदात में शामिल रहा है।

काबुल में इंडियन मिशन पर हमले में हक्कानी नेटवर्क का हाथ था। इंडियन मिशन पर 2008 में हुए हमले में 58 लोगों की मौत हुई थी। इसने 2017 में काबुल के वीवीआईपी इलाके में हमला किया। इस हमले में 21 लोगों की मौत और 400 लोग घायल हुए थे।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: अमेरिका ने पाकिस्तान पर किया ड्रोन हमला, हक्कानी कमांडर समेत 3 आतंकी ढेर