Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. चार दिवसीय यात्रा पर आज भारत...

चार दिवसीय यात्रा पर आज भारत आएंगे चीन के रक्षामंत्री

चीन के रक्षामंत्री लेफ्टिनेंट जनरल वेई फेंगे आज से नयी दिल्ली का चार दिवसीय दौरा शुरू करेंगे। डोकलाम विवाद के बाद उनका भारत का यह पहला दौरा होगा।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 21 Aug 2018, 10:10:43 IST

बीजिंग: चीन के रक्षामंत्री लेफ्टिनेंट जनरल वेई फेंगे आज से नयी दिल्ली का चार दिवसीय दौरा शुरू करेंगे। डोकलाम विवाद के बाद उनका भारत का यह पहला दौरा होगा। चीन ने कहा है कि भारत के साथ उसके संबंधों में सैन्य सहित सभी क्षेत्रों में निरंतर सुधार हो रहा है। (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमरान खान से वार्ता की पेशकश नहीं की: पाकिस्तान )

पिछले साल के डोकलाम विवाद के बाद दोनों सेनाओं के बीच संवाद और माहौल सुधारने के लिए दोनों पक्षों के अधिकारियों द्वारा इसे महत्वपूर्ण दौरा बताया जा रहा है। जनरल वेई अपने दौरे पर अपनी समकक्ष निर्मला सीतारमण से गहन चर्चा करेंगे।

इस साल इन दोनों के बीच यह दूसरी मुलाकात होगी क्योंकि निर्मला अप्रैल में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के समय बीजिंग में उनसे मिली थीं। जनरल वेई की यात्रा को विस्तृत द्विपक्षीय दौरा माना जा रहा है जिसका उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच इस साल की अनौपचारिक बातचीत के बाद संबंधों में वृहद सुधार के तहत सैन्य संबंधों को मजबूत करना है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: Chinese defence minister to visit India for 4 days